फॉलो करें

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 104 रनों से हराया

14 Views

वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के मैच के नतीजे के साथ ही T20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज का अंत हो गया. ग्रुप स्टेज के इस आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया. और, इसी के साथ उसने भारत, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका वाला कमाल किया. वेस्टइंडीज की अफगानिस्तान पर जीत से ये भी तय हो गया कि अब वो अपने ग्रुप सी में टॉप की टीम रहेगी. सुपर-8 से ठीक पहले इस बड़ी जीत से कैरेबियाई टीम का मनोबल भी हाई होगा.

मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 218 रन बनाए थे, जो कि T20 वर्ल्ड कप 2024 का तो अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था ही. इस टूर्नामेंट के इतिहास में वेस्टइंडीज का भी बनाया सबसे बड़ा स्कोर था. वेस्टइंडीज को इस स्कोर तक ले जाने में निकोलस पूरन के मचाए तूफान की अहम भूमिका रही, जिन्होंने सिर्फ 53 गेंदों में 98 रन बनाए. 184 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से खेली इस पारी में उन्होंने 8 छक्के और 6 चौके मारे. 98 रन निकोलस पूरन के T20 इंटरनेशनल करियर का सबसे बड़ा स्कोर रहा. टीम को पहला झटका अजमतुल्लाह उमरजई ने दिया। उन्होंने ब्रेंडन किंग को बोल्ड किया। वह सिर्फ सात रन बना सके। इसके बाद मोर्चा जॉनसन कार्ल्स और निकोलस पूरन ने संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, आठवें ओवर में नवीन-उल-हक ने सलामी बल्लेबाज को अपना शिकार बना लिया। चार्ल्स इस मैच में 43 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, टीम को तीसरा झटका गुलाबदीन नाइब ने दिया। उन्होंने शाई होप को जादरान के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन बनाने में कामयाब हुए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रोवमैन पॉवेल उतरे। उन्होंने निकोलस पूरन के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रनों की धमाकेदारी साझेदारी निभाई। पॉवेल इस मैच में 26 रन बनाकर लौटे। इसके बाद पूरन का तूफान आया। उन्होंने 53 गेंदों में 98 रनों की विस्फोटक पारी खेली। वहीं, रसल और रदरफोर्ड क्रमश: तीन और एक रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन ने दो विकेट चटकाए। वहीं, अजमतुल्लाह उमरजई और नवीन-उल-हक को एक-एक सफलता मिली।

अब अफगानिस्तान के सामने जीत के लिअ 219 रन का लक्ष्य था. लेकिन, राशिद खान की पूरी टीम सिर्फ 114 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह वो लक्ष्य से 104 रन दूर रह गए. वेस्टइंडीज की ओर से ओबेड मैकॉय सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 3 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट लिए. 219 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को पहला झटका अकील हुसैन ने दिया। उन्होंने पहली ही गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज को रसेल के हाथों कैच कराया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद गुडाकेश मोटी ने इब्राहिम गुलबदीन नाइब को आउट किया। वह भी सिर्फ सात रन बना पाए। टीम को तीसरा झटका इब्राहिम जादरान के रूप में लगा। उन्हें ओबेद मकॉय ने अपना शिकार बनाया। वह 28 गेंदों में 38 रन बना सके। वहीं, नजीबुल्लाह जादरान शून्य और मोहम्मद नबी एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस मैच में मोहम्मद नबी ने एक, करीम जनत ने 14, नूर अहमद ने दो, नवीन-उल-हक ने चार और राशिद खान ने चार रन बनाए। वहीं, फजलहक फारुकी बिना खाता खोले नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए ओबेद मकॉय ने तीन जबकि अकील हुसैन और गुडाकेश मोटी ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, आंद्रे रसेल और अल्जारी जोसेफ को एक-एक विकेट मिला।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल