फॉलो करें

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर युवा महिलाओं को सम्मानित किया

15 Views
महिलाओं को सशक्त बनाना: कछार प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह के दौरान युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित किया

 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के एक सप्ताह तक चलने वाले समारोह में, कछार में जिला महिला सशक्तिकरण केंद्र ने जिला प्रशासन के सहयोग से शनिवार को एक जीवंत सम्मान और सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ पहल के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में युवा लड़कियों की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया और उन्हें बचाने और सशक्त बनाने के लिए जिले की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया

इस समारोह की शुरुआत सिलचर स्थित एक गैर सरकारी संगठन बराक वैली वेलफेयर डेवलपमेंट सोसाइटी के बच्चों द्वारा एक प्रेरक नृत्य प्रदर्शन के साथ हुई। स्थानीय बाल देखभाल संस्थानों से आए इन बच्चों ने एक विषयगत नृत्य प्रस्तुत किया, जिसमें लड़कियों को समर्थन और सशक्त बनाने के महत्व को रेखांकित किया गया, जिसने दिन के लिए एक सार्थक स्वर स्थापित किया और दर्शकों को उत्साहित किया।

कछार जिला आयुक्त मृदुल यादव ने अपने संबोधन में लड़कियों के लिए समावेशी माहौल को बढ़ावा देने के लिए जिले के समर्पण की पुष्टि करते हुए कहा, “हमारी लड़कियों को सशक्त बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम ऐसा माहौल बनाने के लिए समर्पित हैं, जहाँ हर लड़की सामाजिक बाधाओं से मुक्त होकर अपनी पूरी क्षमता तक पहुँच सके। आज का उत्सव इन युवतियों की उपलब्धियों का प्रमाण है, जो दूसरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण पेश कर रही हैं।” उनके शब्दों ने कछार में लड़कियों के उत्थान के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को प्रतिध्वनित किया।

अतिरिक्त जिला आयुक्त और महिला एवं बाल विकास की प्रभारी डॉ. खालिदा सुल्ताना अहमद ने लड़कियों की सुरक्षा और समर्थन के लिए समुदाय की सामूहिक जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला। “हम सभी यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि हमारे समुदाय की हर लड़की सुरक्षित, समर्थित और सशक्त महसूस करे। सहयोग और सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से, हम कछार की लड़कियों के लिए एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं,” उन्होंने प्रतिभागियों को बालिका कल्याण के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

सहायक आयुक्त एवं जिला समाज कल्याण कार्यालय की प्रभारी अंजलि कुमारी ने गर्मजोशी से स्वागत किया तथा युवा लड़कियों के पोषण के प्रति जिले के समर्पण पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “आज हम न केवल उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, बल्कि हर युवा लड़की में मौजूद लचीलापन, ताकत और असीम क्षमता का भी जश्न मनाते हैं।” कछार की सहायक आयुक्त जुनाली देवी, असम कौशल विकास मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक इमदाद बरभुइया और प्रधानमंत्री कुशल विकास केंद्र के तहत मेधावी फाउंडेशन के केंद्र प्रबंधक असीम मजूमदार सहित कई सम्मानित अतिथि मौजूद थे, जिन्होंने लड़कियों को सशक्त बनाने में क्रॉस-सेक्टर सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कछार भर से युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को मान्यता देना था, जिसमें एचएसएलसी और एचएस परीक्षाओं में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार प्रदान किए गए, साथ ही जल संरक्षण के प्रति समर्पण के लिए ‘जल दूत’ और ‘जल मित्रों’ को सम्मानित किया गया।  62 असम गर्ल्स बटालियन एनसीसी के सदस्यों को भी उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया, जो सकारात्मक बदलाव लाने की अगली पीढ़ी की क्षमता का प्रतीक है।

वन स्टॉप सेंटर और बराक वैली वेलफेयर डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा संचालित आश्रय गृह शक्ति सदन के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया, जिन्होंने कछार में लड़कियों और महिलाओं के लिए उपलब्ध मजबूत सहायता नेटवर्क को रेखांकित किया। सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से, ये संगठन लड़कियों के लिए एक सुरक्षित और सशक्त वातावरण प्रदान करने के लिए जिले की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं।

समारोह के समापन पर, उपस्थित लोग कछार में लड़कियों की सुरक्षा, शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली पहलों के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ चले गए। समुदाय और जिला प्रशासन से निरंतर समर्थन के साथ, कछार की युवा लड़कियों के लिए भविष्य उज्ज्वल है, जो नेतृत्व करने और सार्थक प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं।

यह सूचना और जनसंपर्क के क्षेत्रीय कार्यालय, बराक वैली ज़ोन, सिलचर की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल