फॉलो करें

अंबुवासी मेला में आये भक्तों के लिए भंडारा

15 Views

गुवाहाटी, 23 जून। अंबुबासी मेले के अवसर पर देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से साधु-संत और श्रद्धालु कामाख्या धाम पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित संगठन और गैर सरकारी संगठन पांडू इलाके में, कामाख्या स्टेशन और भूतनाथ में भंडारे का आयोजन किये हैं।

इस बार भक्तों के लिए कामाख्या धाम में खाने-पीने और रहने की व्यवस्था नही की गयी है। श्रद्धालुओं के खाने-पीने और रहने की व्यवस्था नामनी कामाख्या में अर्थात पांडू में किया गया है।

गुवाहाटी के साहनी कांवरिया गैर सरकारी संस्था ने पिछले 12 साल से भूतनाथ में अंबुवासी मेले में आए श्रद्धालुओं के लिए खाने की और चिकित्सा व्यवस्था करते आ रहे हैं। साहनी कांवडिया संस्था के सेवक राजू साहनी ने कहा है शनिवार की सुबह उनके संगठन का भंडारा धार्मिक नीति और नियम के साथ आरंभ हुआ है। उन्होंने कहा है कि 26 तारीख तक यह अंबुबासी मेला के चलते प्रतिदिन दिन-रात भक्तों के लिए भंडारा चलेगा। साथ ही मेले में आए भक्तों की चिकित्सा के लिए भी व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा एक एंबुलेंस आपातकालीन रोगियों को अस्पताल लिए जाने के लिए तैनात की गयी है।

मालीगांव के महा कारुणिक बुद्ध विहार ट्रस्ट द्वारा अंबुबासी मेला में आये तीर्थयात्रियों के लिए महाप्रसाद वितरण का आयोजन किया गया। मंदिर के प्राचार्य भंते भिक्षु शमनप्रिया ने बताया कि यह महाप्रसाद वितरण कार्यक्रम 22 से 26 जून तक चलेगा। उन्हें उम्मीद है कि सभी श्रद्धालुओं के सहयोग से यह मांगलिक आयोजन निर्विघ्न संपन्न होगा।

हर साल की तरह इस वर्ष भी मालीगांव गुरुद्वारा के भक्तों और गुवाहाटी न्यायालय के अधिवक्ताओं के सहयोग से अंबुबासी मेला के भक्तों के बीच महाप्रसाद वितरण का कार्यक्रम रविवार से आरंभ किया गया। गुवाहाटी न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कल्याण रॉय खुराना ने महाप्रसाद वितरण का उद्घाटन किया। गुरुद्वारा मंदिर के सेवक श्रीगुरु सिंह ने बताया कि करीब दस हजार श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा।

पाण्डू बड़ाबाजार दुर्गा मंडप व्यवसायी संस्था और गुवाहाटी फैंसी बाजार बिजनेस एसोसिएशन ने पांडू बड़ाबाजार इलाके में सूखा भोजन और मिठाई वितरित किया है। आयोजकों ने बताया कि यह सूखा भोजन करीब तीन हजार श्रद्धालुओं को बांटा जाएगा। इसके अलावा, हर साल की तरह पांडू बड़ाबाजार अंबुबासी मेला प्रबंधन समिति द्वारा पांडू बड़ाबाजार दुर्गा मंडप में दैनिक भोजन सेवा का आयोजन किया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल