फॉलो करें

अमेरिका में 100 साल का सबसे बड़ा तूफान फ्लोरिडा की ओर बढ़ा, प्रशासन ने एलर्ट जारी किया

12 Views

फ्लोरिडा. अमेरिका में 100 साल का सबसे खतरनाक तूफान आने का खतरा है. इसका नाम मिल्टन है. इसके हवा की रफ्तार 289.6 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है. बुधवार देर रात तक इसके जमीन पर पहुंचने की उम्मीद है. श्रेणी 5 का मिल्टन अटलांटिक में रिकॉर्ड पर तीसरा सबसे तेज तीव्रता वाला तूफान है.

तूफान हेलेन के कहर ढाने के दो सप्ताह बाद ही तूफान मिल्टन दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर बढ़ रहा है. हेलेन के चलते 200 से अधिक लोगों की मौत हुई है. श्रेणी 4 के इस तूफान में हवा की रफ्तार 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी. अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि मिल्टन पश्चिम-मध्य फ्लोरिडा के लिए सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक हो सकता है. यह बहुत गंभीर खतरा है. फ्लोरिडा के तूफान से प्रभावित होने की संभावना वाले इलाके में रहने वाले लोगों को अपने घरों को खाली कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए.

तूफान मिल्टन कितना शक्तिशाली है?

रविवार और सोमवार की सुबह के बीच सिर्फ 24 घंटे में मिल्टन तूफान उष्णकटिबंधीय तूफान से श्रेणी 5 के तूफान में बदल गया. रविवार को मिल्टन की हवा की गति 104.6 किमी प्रति घंटा थी. सोमवार को यह बढ़कर 249.4 किमी प्रति घंटा हो गई. यह मेक्सिको की खाड़ी से होते हुए फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा था. वर्तमान में तूफान मिल्टन की हवाएं 289.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. इसके चलते यह अमेरिका में आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है.

इतनी जल्द क्यों तीव्र हो गया मिल्टन?

समुद्र के गर्म पानी के चलते मिल्टन इतनी जल्द तीव्र हो गया है. विशेषज्ञों के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसा हुआ है. ग्रीनहाउस गैसों के बढऩे से जमीन और महासागरों दोनों पर गर्मी बढ़ रही है. इसके चलते शक्तिशाली तूफान आ रहे हैं. मियामी रोसेनस्टील स्कूल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ब्रायन मैकनॉल्डी ने बताया कि इस अगस्त में मेक्सिको की खाड़ी में तापमान रिकॉर्ड पर सबसे ज्यादा था. यह असामान्य गर्मी जारी रही है. इसने मिल्टन को इतनी तेजी से मजबूत होने में मदद की है.

मिल्टन का केंद्र गर्म पानी से होकर गुजर रहा है. पानी साल के इस समय के औसत से लगभग दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म है. यह मिल्टन को गति दे रहा है. दो सप्ताह पहले हेलेन के साथ ऐसा ही हुआ था. जलवायु विशेषज्ञों का कहना है कि अल नीनो प्रभाव और शायद ज्वालामुखी विस्फोट भी इसके लिए जिम्मेदार हैं. मिल्टन के तेज होने का एक और कारण इसके रास्ते में हवा के झोंके की कमी है. मिल्टन की चौड़ाई अपेक्षाकृत कम है.

मिल्टन कितना नुकसान हो सकता है?

मिल्टन तूफान की तीव्रता कम नहीं हुई और यह अपने पूरे रफ्तार के सात जमीन से टकराया तो भारी तबाही होगी. तूफान अपने रास्ते में पडऩे वाले घरों को तोड़ देगा. पेड़ों को उखाड़ देगा. इससे इतना अधिक नुकसान होगा कि इलाकों को रहने लायक बनाने में महीनों लग जाएंगे. मिल्टन तूफान से बिजली के खंभे गिर जाएंगे, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है.

मिल्टन के लिए फ्लोरिडा कितना तैयार है?

अमेरिकी अधिकारियों ने लोगों को फ्लोरिडा छोडऩे का आदेश दिया है. राज्य के इतिहास में सबसे बड़ी लोगों की निकासी हुई है. लोगों को अपने घरों को छोडऩा पड़ा है. टैम्पा की मेयर जेन कैस्टर ने कहा, यदि आप यहीं रहना चुनते हैं तो आप मरने वाले हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल