फॉलो करें

अलीपुर बारूज मेमोरियल क्रिश्चियन अस्पताल 2020 से चला रहा है सामुहिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान।।

41 Views
चंद्र शेखर ग्वाला लखीपुर, 5 सितम्बर:— 
बारुज मेमोरियल क्रिश्चियन हॉस्पिटल ग्रामीण चिकित्सा सेवाओं में एक उत्कृष्ट भुमिका निभा रहा  है। विशेषकर लखीपुर उप जिला क्षेत्र में अलीपुर बारुज मेमोरियल क्रिश्चियन अस्पताल का महत्वपूर्ण योगदान है। वर्तमान में यह अस्पताल लखीपुर उप जिला क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक विशेष कार्यक्रम चला रहा है। इस कार्यक्रम को गृह आधारित प्रशामक देखभाल कार्यक्रम कहा जाता है।
सामुदायिक सामुदायिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान, कार्यक्रम मई 2020 में डॉ. सविता डौमई के मार्गदर्शन में शुरू हुआ था और शुरुआत में टीम के सदस्यों में दो नर्सिंग अधिकारी जेम्स दास और श्रीमती पी फेथ रंगमई और ड्राइवर अब्दुल मजीद शामिल थे। निःशुल्क डोर-टू-डोर चिकित्सा सेवा टीम के नए सदस्य डॉ. जुएल स्टीफन जॉर्ज, कनिका दे पी सी बी एस सी, नर्सिंग, आन्या ज़रीन बी.एस सी. , जनतन सुरीन जी एन एम स्टाफ नर्स और  लालथौम्मावी जी एन एम स्टाफ नर्स ने विशेष कौशल विकसित करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं जो उन्हें रोगीओं की जरूरतों को समझने और आवश्यक देखभाल प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लाइलाज बीमारी और अन्य जटिल बीमारियों से पीड़ित रोगियों की देखभाल करना है। अलीपुर अस्पताल की देखरेख में इस मेडिकल टीम द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में ,1- गृह भ्रमण,
2 चिकित्सक की सलाह
3- सामान्य नर्सिंग देखभाल
4. काउंसलिंग
5. पारिवारिक प्रशिक्षण
6. मरीज की मृत्यु होने पर भी परिवार के साथ खड़े रहना
7. मरीज की देखभाल ईमानदारी से करें
8. निःशुल्क दवाइयाँ उपलब्ध कराना
9. जागरूकता कार्यक्रम,शामिल है
इस मेडिकल टीम के अनुसार, असाध्य रूप से बीमार मरीज का इलाज करना मरीज की देखभाल का अंत नहीं है, बल्कि अंतिम चरण तक मरीजों  की मृत्यु तक सम्मानपूर्वक चिकित्सा देखभाल जारी रखना है।अलीपुर अस्पताल प्राधिकरण द्वारा प्रदान की गई चिकित्सा टीम की अत्यधिक सराहना की जाती है। कई मरीज़ों के परिवारों की ओर से इस टीम का बहुत आभार व्यक्त किया गया है।
अलीपुर अस्पताल के प्रशासक जॉनसन सिंहसन ने कहा, यह मेडिकल टीम लखीपुर उप जिला क्षेत्र में घर-घर जाकर मुफ्त में जटिल बीमारियों से पीड़ित मरीजों की देखभाल करने के लिए तत्पर है।कई शैक्षणिक संस्थान और सामाजिक संगठन इस सामुदायिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम की सराहना कर रहे हैं और प्रोत्साहित कर रहे हैं।बारूज़ मेमोरियल क्रिश्चियन अस्पताल के निदेशक जॉनसन सिंगसन ने बताया कि हमारा अस्पताल गरीबों और जरूरतमंदों के लिए है। जब हम समुदाय और बीमार रोगियों के लिए कुछ करते हैं, तो हमें लगता है कि हमारे अस्पताल के मुख्य उद्देश्य पूरे हो रहे हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल