फॉलो करें

असम विश्वविद्यालय द्वारा कई संगठनों के सहयोग से पर्वतीय क्षेत्र और पहाड़ी परिदृश्य में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय स्थिरता पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

82 Views
विशेष प्रतिनिधि शिलचर, 30 सितंबर: आज असम विश्वविद्यालय द्वारा कई संगठनों के सहयोग से पर्वतीय क्षेत्र और पहाड़ी परिदृश्य में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय स्थिरता पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन समारोह प्रातः 9:30 बजे बिपिन चंद्र पाल सभागृह में आयोजित किया गया।
आईसीएसएसआर द्वारा प्रायोजित यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को चलेगा। सम्मेलन के आयोजन में असम विश्वविद्यालय, शिलचर  का भारत विकास परिषद नॉर्थ ईस्ट, एनआईएचई, आईसीएआर-एटीएआरआई और बराक वैली के हैलाकंदी करीमगंज और काछाड़ के कृषि विज्ञान केंद्रो का सहयोग प्राप्त हुआ। आज सुबह आयोजित उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति राजीव मोहन पंत ने की। मुख्य अतिथि के रूप में भारत विकास परिषद परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन उपस्थित थे। उद्घाटन सत्र में मुख्य वक्ता  डॉ. देबोज्योति चक्रवर्ती, ऑस्ट्रियन वरिष्ठ वैज्ञानिक वन अनुसंधान केंद्र (बीएफडब्ल्यू), वियना ने अपने सारगर्भित वक्तव्य के माध्यम से मौसम में हो रहे परिवर्तन के बारे में तथ्य पूर्ण जानकारी प्रदान की। आईसीएआर-एटीएआरआई गुवाहाटी के निदेशक डॉ. कादिरवेल गोविंदसामी, जीबी पंत नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हिमालयन एनवायरमेंट के निदेशक राजेश जोशी ने भी उद्घाटन सत्र में अपने विचार व्यक्त किए। आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर निरंजन राय ने अतिथियों का परिचय और स्वागत कराया तथा स्वागत वक्तव्य प्रदान किया।
मंचासीन अन्य अतिथियों में इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टिट्यूट नई दिल्ली के वैज्ञानिक डॉक्टर अक्षय तालुकदार, कोऑर्डिनेटर शुभदीप राय चौधरी आदि उपस्थित थे। भारत विकास परिषद के महासचिव वृक्षबंधु विश्व ज्योति दे को मंच पर सम्मानित किया गया। रोजकांदी चाय बागान के महाप्रबंधक ईश्वर भाई उवाडिया ने अतिथियों को उपहार स्वरूप चाय पत्ती भेंट की। भारत विकास परिषद के वरिष्ठ कार्यकर्ता प्रदीप बनिक और डॉक्टर दर्शन पटवा सहित अनेक विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल