फॉलो करें

इजराइल का गाजा के अस्पताल पर हमला, 500 लोगों की मौत, सऊदी में 57 देशों की इमरजेंसी बैठक

73 Views

नई दिल्ली: हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को गाजा सिटी अस्पताल में एक भीषण विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए. इजरायली सेना ने कहा कि अस्पताल पर फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा छोड़े गए रॉकेट से हमला हुआ, जबकि हमास ने इसके लिए इजरायली हवाई हमले को दोषी ठहराया. जैसे ही घायलों और शरण लेने वाले अन्य लोगों से भरे अस्पताल में विस्फोट के बारे में रिपोर्टें सामने आईं, जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश ने अम्मान में बुधवार को होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया है, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिलना था.

इस हमले के बाद तनाव चरम पर पहुंच गया है. अस्पताल पर हुए हमले पर जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दुख जताया है तो वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसके लिए फिलिस्तान के चरमपंथी गुट हमास को जिम्मेदार ठहराया है. इस जंग के बाद दुनियाभर के मुसलमान इजराइल के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं. गाजा पर लगातार हो रहे इजराइली हमले को लेकर सऊदी अरब ने ओआईसी की इमरजेंसी बैठक बुलाई है. 57 इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी ने बयान जारी कर कहा कि सऊदी अरब के रिक्वेस्ट पर यह बैठक बुलाई गई है.

जेद्दा में होने वाली इस बैठक में गाजा में इजराइल के सैन्य हमले को लेकर चर्चा होगी. मध्य पूर्व की स्थिरता और सुरक्षा को लेकर भी चर्चा होगी. दरअसल, हमास हमले के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई पूरे गाजा को तहस नहस कर दिया. बता दें कि इजराइल ने पिछले शनिवार को चेतावनी दी थी कि गाजा के लोग 24 घंटे के भीतर इस इलाके को छोड़कर कहीं और चले जाएंगे. ओआईसी ने इसकी निंदा की थी.

57 इस्लामिक देशों के इस संगठन ने कहा था कि इजराइल को फिलिस्तीन के लोगों पर हो रहे हमले को तुरंत रोकना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसमें हस्तक्षेप करे. बता दें कि हमास के हमले के बाद इजराइल पूरी तरह से बौखलाया हुआ है. इजराइली सेना गाजा में डेरा डाले हुई है. पीएम नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध हमास ने शुरू किया लेकिन खत्म इसे हम करेंगे.

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजराइल को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि अगर इजराइल ने गाजा पर अपने हमले को इसी तरह जारी रखा तो फिर दुनिया के मुसलमानों को कोई रोक नहीं सकता. गाजा पर बमबारी तुरंत बंद होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ उनके अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए.

बता दें कि इजराइल और हमास के बीच पिछले 11 दिनों से जंग जारी है. इसकी शुरुआत सात अक्टूबर को हुई थी. सुबह-सुबह हमास ने इजराइल के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर दिए. हमास ने इजराइल पर करीब 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे. इसके बाद इजराइल में भी जवाबी कार्रवाई की. गाजा में हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए. हमास के हमलों में इजराइल में अब तक 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, गाजा में भी 3000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल