फॉलो करें

एमपी: पीएम मोदी ने किया रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण, बनारस से वर्चुअली जुड़े, सीएम मोहन यादव बोले 999 में हवाई यात्रा कराएगें

23 Views

रीवा. एमपी के रीवा में नवनिर्मित एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस से वर्चुअल लोकार्पण किया. रीवा एयरपोर्ट परिसर में आज आयोजित कार्यक्रम में सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि हम 999 रुपए में रीवा से भोपाल की हवाई यात्रा कराएंगे. भोपाल-रीवा के बीच नया फोरलेन भी बनेगा. इस दौरान उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, रीवा के प्रभारी मंत्री प्रह्लाद पटेल, सांसद जनार्दन मिश्र मंच पर मौजूद रहे.

 

बनारस से वर्चुअली जुडऩे पर पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में हमारे देश मे सिर्फ 70 एयरपोर्ट थेए अब 150 से ज्यादा एयरपोर्ट हैं. पुराने एयरपोर्ट भी हम रिनोवेट कर रहे हैं. पीएम श्री मोदी ने आगे कहा कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से अभी यहां हजारों करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. इसमें देश और यूपी के विकास को नई ऊंचाई देने वाले प्रोजेक्ट हैं. आज यूपी-बिहार-पश्चिम बंगाल-एमपी और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग एयरपोर्ट का शुभारंभ भी हुआ है. इसमें बाबतपुरा एयरपोर्ट के अलावा आगरा और सहारनपुर का सारसावां एयरपोर्ट भी शामिल है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा पहले पाकिस्तान के लोग हमारे जवानों के सिर काटकर ले जाते थे. फिर फुटबॉल खेलते थे. अब इस तरह की घटना करने की हिम्मत हमारी सरकार में उनकी नहीं है. हमारे जवान अभिनंदन को डर के चलते पाकिस्तान ने वापस किया. हमारी सरकार ने मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है. मैंने उद्योगपतियों से आज ही मीटिंग की है.

युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए 23 अक्टूबर को रीवा में इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव की सौगात मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मात्र 999 रुपए में लोगों को हवाई यात्रा कराएंगे. अब गरीब आदमी भी हवाई सफर करेगा. उन्होंने कहा रीवा में राइस मिल कि संख्या काफी ज्यादा है. अगर कोई भी कठिनाई आ रही है तो उसे मैं दूर करूंगा. आने वाले समय में रीवा में माल वाहक वाणिज्यक विमान भी चलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की सभी 29 सीट जीतने के रिकॉर्ड को अब कोई तोड़ नहीं सकता. आज पूरे विश्व के देश हमसे संबंधों को लगातार बेहतर बनाना चाहते हैं. रूस भी हमसे दोस्ती करना चाहता है और यूक्रेन भी हमसे दोस्ती करना चाहता है.

विंध्य के लिए आज का दिन ऐतिहासिक

मंच को डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बहुत ही कम समय में लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है. 20 अक्टूबर का दिन रीवा की आने वाली पीढ़ी याद रखेगी. रीवा और विंध्य के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है.

रीवा में अपार संभावनाएं है-

वहीं डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में अपार संभावनाएं हैं. विंध्य में 3 नेशनल पार्क हैं. इसके साथ ही मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी है. सबसे अधिक सीमेंट यहां से एक्सपोर्ट होता है. पहले जब मैं उद्योगपतियों को रीवा में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित करता था तो वो धीरे से मुझसे पूछते थे कि रीवा में एयरपोर्ट है क्या.  लेकिन मेरे पास उस बात का कोई जवाब नहीं होता. प्रधानमंत्री के लोकार्पण करने की वजह से सारे देश और दुनिया को पता चल जाएगा कि रीवा भी कोई जगह है. अब उद्योगपति रीवा में उद्योग लगाने में संकोच नहीं करेंगे.

रीवा एयरपोर्ट पर 19 सीटर विमान की लैंडिंग हुई

लोकार्पण से पहले एयरपोर्ट पर पहली बार 19 सीटर विमान की लैंडिंग हुई. लैंडिंग के दौरान विमान को वॉटर कैनन सैल्यूट दिया गया. 5 नवम्बर से विमान नियमित रूप से उड़ान भरेगा. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कि या है. निर्माण के लिए 102 हेक्टेयर जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में दी गई है.  लोकार्पण के बाद 72 सीटर हवाई जहाज का आवागमन शुरू हो जाएगा.

प्रदेश के 6वां एयरपोर्ट डीजीसीए ने दिया लाइसेंस

भोपाल, जबलपुर, खजुराहो, इंदौर व ग्वालियर के बाद रीवा प्रदेश का 6वां एयरपोर्ट है. जिसे डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने लाइसेंस दिया है. इसका लाभ रीवा की सीमा से लगे उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों को भी मिलेगा

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल