फॉलो करें

कुमार भास्कर वर्मा संस्कृत एवं पुरातन अध्ययन विवि में दीक्षारम्भ समारोह उल्लास और उत्साहपूर्वक समायोजित

53 Views
गुवाहाटी 20 अगस्त: विश्वविद्यालय मे प्राचीन भारतीय परम्परा के अनुसार प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के आरम्भ मे छात्रो को विश्वविद्यालय का समग्र परिचय एवं दीक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से यह उत्सव अनुष्ठित किया जाता है। कार्यक्रम में इस बार मुख्य अतिथि के रूप मे गुवाहाटी विश्वविद्यालय के भूगोल विज्ञान विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष तथा सुप्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ अवनि कुमार भागवती उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति  प्रोफेसर प्रह्लाद आर जोशी जी ने दीक्षारम्भ समारोह के विभिन्न उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए नवागत छात्रों को विद्या प्राप्ति के प्रति अभिप्रेरित किया । साथ ही उपस्थित समस्त गणमान्य अतिथियों, अध्यापकों तथा अभिभावकों का स्वागत भी किया ।
कुलपति महोदय ने विश्वविद्यालय योग विज्ञान विभाग के शुभारम्भ की औपचारिक घोषणा भी की ।वर्तमान में यह विभाग शिक्षा विभाग के अन्तर्गत सञ्चालित होगा । विभाग के उद्घाटन के प्रसङ्ग मे कुलपति जी ने योग विज्ञान विभाग का शिलापट्ट शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ अलका दास को अर्पित किया ।
तत्पश्चात नवागत छात्रों ने  विश्वविद्यालय के परम्परा  अनुसार संकल्प वचनों को ग्रहण किया । तथा माननीय कुलपति महोदय तथा मुख्यातिथि महोदय से दीक्षोपदेश भी ग्रहण किया ।  विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से शास्त्रीय पात्रता परीक्षा NET तथा राज्यस्तरीय पात्रता परीक्षा मे उत्तीर्ण छात्रों को सम्मानित किया गया ।
मुख्य अतिथि के भाषण में डॉ. भागवती प्राचीन भारतीय संस्कृति और इसके विज्ञान का उल्लेख करते हुए छात्रों को प्रकृति से शिक्षा ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करते हैं। संस्कृत से मनुष्य को विनम्र बनाना और एक शिष्ट जीवन प्रदान करने की बात भी बताते हुए नलबाड़ी जिले की संस्कृति साधना के गौरवमयी समय की चर्चा करते हैं। उनके भाषण में डॉ. महेश्वर नेोग, डॉ. बाणीकांत काकती, और डॉ. बिरिंचि कुमार बरुआ की कार्यशैली द्वारा प्रेरित होने के साथ-साथ परंपरा की ओर प्रेम, वर्तमान के प्रति जिम्मेदारी और भविष्य के एक सुंदर सपने को प्राप्त करने के लिए भी प्रेरणाएँ दी जाती हैं। आज की सभा में विश्वविद्यालय के कुलसचिव  डॉ. विकास भार्गव शर्मा जी ने छात्रों को सदुपदेश प्रदान किया। अन्त में दीक्षारम्भोत्सव कार्यक्रम के मुख संयोजक डॉ पंकज कुमार शर्मा ने सबका धन्यवाद ज्ञापन किया।
कार्यक्रम का सञ्चालन डॉ अंकुमनि दास ने किया । कार्यक्रम के पहले चरण मे प्रातः 10:00 बजे से नवागत छात्रों को IQAC , Library, IT cell , Anti-Ragging cell , NSS , Sports तथा अन्य सभी शैक्षणिक विभागो की जानकारी ppt के माध्यम से सम्बद्ध विभागों के अध्यक्षों ने प्रदान की । इस कार्यक्रम में परीक्षा नियंत्रक तथा सर्वदर्शन विभाग के अध्यक्ष डॉ रणजीत कुमार तिवारी ने छात्रों को अभिप्रेरित किया । व विभागीय सूचनाएं तथा सुविधाओं के बारे में बताया । दीक्षारम्भ समारोह में विश्वविद्यालय के समस्त अध्यापक ग़ैर शैक्षणिक कर्मचारी शोधच्छात्र स्नातक स्नातकोत्तर छात्र  तथा उनकी अभिभावक उपस्थित रहे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल