फॉलो करें

केंद्रीय बजट देश की अर्थव्यवस्था को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने वाला बजट है: हिमंत बिस्व सरमा

42 Views

गुवाहाटी, 23 जुलाई । मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि केंद्रीय बजट देश को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने देश के विकास की निरंतरता को बनाए रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने के अनुरूप भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए ठोस रूपरेखा तैयार करने के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री मंत्री निर्मला सीतारमण एवं उनकी टीम का हार्दिक आभार जताया है। मुख्यमंत्री आज केंद्रीय आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट रोजगार सृजन और छोटे व्यवसायों को संगठित करने की दिशा में अभूतपूर्व प्रयासों का प्रतिबिंब है। रोजगार और कौशल के लिए पीएमएस पैकेज, एक करोड़ देय इंटर्नशिप सुविधाएं और रोजगार से संबंधित पहलों से बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा।

डॉ सरमा कहा कि बाढ़ की चुनौतियों से निपटने के लिए बजट के तहत असम को दी गई मदद के लिए हम आभारी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा चल रहा मिशन बसुन्धरा 3 भूमि पंजीकरण के लिए घोषित सबसे अच्छा संस्करण है। इन प्रयासों से प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटन में वृद्धि और प्रधानमंत्री आदिवासी उन्नत ग्राम मिशन जैसे सभी आदिवासी बहुसंख्यक गांवों की योजनाओं की भागीदारी, कृषि उत्पादकता में सुधार, हरित ऊर्जा की पहल और ग्रामीण विकास के लिए हर राज्य को अग्रेषित करना संभव होगा। असम के विकास पर 5 लाख करोड़ रुपये का सकारात्मक असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि यह बजट भारत को एक तेजी से विकसित अर्थव्यवस्था के रूप में सुनिश्चित करेगा जैसे – इनकम टैक्स कानूनों की समीक्षा, एंजेल टैक्स वापसी, वित्तीय आधार में कमी, केपेक्स को बनाए रखना और आने वाले वर्ष में कई अन्य उपाय शामिल हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल