फॉलो करें

गुवाहाटी विवि के मार्कशीट घोटाला का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, जांच करने के आदेश (Marksheet scam in Guwahati, Mastermind arrested)

116 Views

गुवाहाटी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर और रजिस्ट्रार से पूछताछ करेंगे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी

गुवाहाटी, 28 जून । गुवाहाटी विश्वविद्यालय में बड़े पैमाने पर मार्कशीट घोटाला उजागर हुआ है। यह घोटाला बरपेटा के गणेशलाल चौधरी कॉलेज के एक छात्र से जुड़े जालसाजी मामले की जांच के बाद सामने आया। सभी विश्वविद्यालयों में इसकी जांच करने के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को गुवाहाटी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर और रजिस्ट्रार से पूछताछ करने भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को बताया कि विश्वविद्यालय के अधिकारी पैसे लेकर छात्रों के अंक बढ़ा रहे थे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की कम्प्यूटरीकृत मार्कशीट प्रणाली के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार लोग छात्रों के अंक बढ़ाने के लिए रिश्वत लेते पाए गए हैं। घोटाले के मुख्य आरोपित को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस प्रकार के छह मामले अब तक सामने आ चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम पुलिस और सीआईडी दोनों संयुक्त रूप से मामले की जांच कर रही है। जांच में विश्वविद्यालय की ग्रेडिंग प्रणाली में भ्रष्टाचार के विशाल नेटवर्क का पता चला। यह घोटाला तब सामने आया जब कॉलेज के अधिकारियों को छठे वर्ष के स्नातक छात्र अजीजुल हक की मार्कशीट में अंकों की जालसाजी का पता चला।

बरपेटा पुलिस ने अजीजुल हक को गिरफ्तार करने के बजाय घटना को छिपाने की कोशिश की। मीडिया में खबरें आने के बाद मुख्यमंत्री ने पुलिस से जांच करने को कहा। इसके बाद बरपेटा पुलिस और सीआईडी की जांच में इस प्रकार के घोटालों के कई मामले सामने आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के मामले अन्य विश्वविद्यालयों में भी हो सकते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल