फॉलो करें

तीन युवकों की मौत की निंदा में मार महिला एसो. की विरोध रैली

35 Views
२२ जुलाई सिलचर रानू दत्त-  लक्ष्मीपुर उप-विभागीय शासक एमजेड थाउसेन बिना अनुमति के मार्च करने के लिए मैदान में आये और हजारों प्रदर्शनकारियों का ज्ञापन स्वीकार किया। १७ जुलाई की सुबह कचुदरम थाना क्षेत्र के भुबन पहाड़ी की तलहटी में पुलिस के साथ झड़प में तीन युवकों की मौत हो गई. विभिन्न मार समुदाय संगठनों ने इन तीन युवाओं की मौत की निंदा और विरोध करने के लिए एक मार्च का आयोजन किया। विरोध मार्च सोमवार को सुबह 10:30 बजे फुलेताल मारकुलिन से निकलने वाला था. मार्च संगठन के नेताओं ने विरोध मार्च के लिए लक्षीपुर उप-विभागीय शासक से अग्रिम अनुमति मांगी है। लेकिन स्थिति को देखते हुए लक्षीपुर उपमंडल प्रशासन ने जुलूस की इजाजत नहीं दी.
अनुमति के अभाव के बावजूद, मार समुदाय के हजारों पुरुष और महिलाएं, अपने विभिन्न संगठनात्मक नेताओं के साथ, विरोध करने के लिए सोमवार सुबह मार्कुलिन गुडमॉर्निंग मार्केट में एकत्र हुए। वह तख्तियां और झालरें लेकर जुलूस की तैयारी कर रहा था। जुलूस को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैयार है. पुलिस अधिकारियों द्वारा मार समुदाय के नेताओं को सूचित किया गया कि जुलूस नहीं निकाला जा सकता है. मार्च से स्थिति अलग मोड़ ले सकती है. इससे कानून व्यवस्था बिगड़ने का खतरा है. पुलिस अधिकारियों द्वारा बार-बार इसकी सूचना दी गई है। मार समुदाय के नेताओं ने कुछ नरम रुख अपनाया. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि जुलूस को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करा कर वे उपमंडल शासक को ज्ञापन सौंपेंगे. जुलूस की अनुमति नहीं देने पर उपखण्ड शासक को यहां आकर ज्ञापन स्वीकार करने की मांग की।
मार्च की इजाजत नहीं दी गई, प्रदर्शनकारियों को भीड़ से ज्ञापन मिला
इस मांग को सुनने के बाद, लक्ष्मीपुर के उप-विभागीय शासक एम. जेड. थाउसेन, मार्कुलिन में उपस्थित हुए। मार समुदाय के कुछ हजार लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और उप-विभागीय गवर्नर और जिला पुलिस अधिकारियों को छोड़कर, गुडमॉर्निंग मार्केट और मार्कुलिन क्षेत्र में खड़े तीन मार युवाओं के साथ मुठभेड़ की निंदा की। कछार पुलिस हिरासत में तीन युवकों की मौत की निंदा करते हुए मार महिला एसोसिएशन की महिला नेताओं ने उपमंडल शासक के हाथों राज्य के मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में पुलिस हिरासत में तीन युवकों की मौत की निंदा करते हुए घटना की निष्पक्ष जांच कराने और मृतक के परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की गयी है.
मार्च की इजाजत नहीं दी गई, प्रदर्शनकारियों को भीड़ से ज्ञापन मिला
गौरतलब है कि पुलिस के साथ मुठभेड़ में पहाड़ी जनजाति के तीन युवकों की मौत हो गयी थी. मृतक लालबीकुंग मार (३४), लालुंगवी मार (२१) लक्षीपुर थाना क्षेत्र के दिलकुश जीपी के अंतर्गत केबेथेल पुंजी में रहते थे। दूसरा युवक जसुआ मार (३५) मणिपुर राज्य के फर्जल जिले के टिपाईमुख में रहता था। उन्हें १६ जुलाई को आग्नेयास्त्रों के साथ गिरफ्तार किया गया था। १७ जुलाई को तड़के एक मुठभेड़ में उनकी मौत हो गई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल