फॉलो करें

दिल्ली, UP-MP समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल बंद

21 Views

नई दिल्ली. पूरे उत्तर और पश्चिम भारत में गर्मी अपने चरम पर है और आसमान से आग बरस रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते तक उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है इस दौरान यह क्षेत्र लू की चपेट में रहेगा. ऐसे में मौसम विभाग ने एडवायजरी भी जारी की है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा है. वहीं दिल्ली के नजफगढ़ में पारा 47.8 डिग्री पहुंच गया. पिछले 2-3 दिनों में ही दिल्ली के तापमान में अचानक बढ़ोत्तरी देखी गई है. दिल्ली का नजफगढ़ का तापमान पूरे देश में सबसे ज्यादा रहा है. ऐसे में लोगों को हीट वेव से बचने की जरूरत है. मौसम विभाग ने कहा है कि ऐसी गर्मी में बच्चों को और वृद्धजनों को बाहर नहीं निकलना चाहिए. वहीं बाकी लोगों को अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी गई है.

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही सरकार ने स्कूलों में तत्काल प्रभाव से समर वेकेशन का भी ऐलान कर दिया है. जिन स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान किया गया है, उनमें सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल शामिल हैं. शिक्षा निदेशालय की स्कूल शाखा की तरफ से जारी सर्कुलर में बताया गया कि शैक्षिणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूलों में 11 मई से लेकर 30 जून तक समर वेकेशन के निर्देश दिए गए हैं.

इन राज्यों में अलर्ट- दिल्ली एनसीआर के अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इन राज्यों के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे ऊपर रहा है. गर्मी की वजह से ज्यादातर लोग फिलहाल घरों में ही बंद हैं और कहीं आ जा भी नहीं रहे. फिलहाल बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कई हिस्सों में भी गर्मी कहर बरपा रही है.

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून निकोबार पहुंच चुका है. हालांकि मानसून को उत्तरी भारत तक आने में काफी समय भी लग सकता है. मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून 31 मई तक केरल में दस्तक दे देगा. वहीं मध्य प्रदेश तक आने में इसे 15-16 दिन लग जाएंगे. इसी मानसून को राजस्थान पहुंचने में और 3-4 दिन का वक्त लग जाएगा वहीं दिल्ली में 27 जून तक मानसून के आसार बन रहे हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल