फॉलो करें

दुर्घटना में मौत पर कर्मचारियों को मिलेंगे 1 करोड़, 20 लाख राशन कार्ड, उपजिला खोलने का फैसला कैबिनेट मिटिंग में

28 Views
समा. एजेंसी, लखीमपुर, 4 सितंबर: कैबिनेट बैठक में राज्य के आम लोगों से लेकर सरकारी कर्मचारियों के लिए अहम फैसले लिए गए। बुधवार को लखीमपुर में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। अब से, यदि राज्य सरकार के किसी कर्मचारी की ड्यूटी के दौरान दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को वर्तमान में मिल रहे लाभों के अलावा 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। असम सरकार इस उद्देश्य के लिए जल्द ही भारतीय स्टेट बैंक और अन्य बैंकों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगी। समझौते के अनुसार, आकस्मिक मृत्यु के मामले में बैंक कर्मचारी के वेतन खाते के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्यों को 1 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा। साथ ही, जिस कर्मचारी का ड्यूटी के दौरान दुर्घटना में पूरा शरीर घायल हो जाएगा, उसे भी 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। वहीं गंभीर चोट लगने पर 80 लाख रुपये तक मुआवजा मिलेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के इस कदम से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी. किसी दुर्घटना, बाढ़ या यहां तक ​​कि आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में मारे गए लोगों के परिवारों को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।
किसी भी बीमारी के कारण मृत्यु होने पर सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी लाभ मिलने के अलावा, बैंक अतिरिक्त 10 लाख रुपये का भुगतान करेगा। इसका मतलब है कि कर्मचारी को जीवन बीमा कवरेज, अतिरिक्त 10 लाख रुपये, आकस्मिक 1 करोड़ रुपये और व्यक्तिगत चोट के लिए 80 लाख रुपये मिलेंगे।
कैबिनेट ने 20 लाख अतिरिक्त लोगों को राशन कार्ड जारी करने का फैसला किया है।
इसके अलावा कैबिनेट ने अतिरिक्त 20 लाख लोगों को राशन कार्ड जारी करने का फैसला किया है. आवेदन 15 सितंबर से किए जा सकेंगे। कैबिनेट ने आधिकारिक तौर पर 19 नवंबर को वीर राघव मारन दिवस के रूप में सीमित अवकाश मनाने का निर्णय लिया है।
इस बीच, कैबिनेट ने राज्य के कई जिलों में 39 नए उपजिलाओं के गठन को भी मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा, 39 उपजिलाओं को 2 अक्टूबर से शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है। इन समान जिलों को अंग्रेजी में सब-डिस्ट्रिक्ट कहा जाएगा।
उन्होंने कहा, ये समान जिले हैं धुबरी जिले के गोलकगंज, धुबरी जिले के गोलकगंज, बिलासीपारा, बंगाईगांव जिले के अभवपुरी, कामरूप जिले के रंगिया, नागांव जिले के कलियाबार, राहा, विश्वनाथ जिले के गाहपुर, बिहाली, लखीमपुर जिले के ढुकुखाना, जोनाई धेमाजी जिला, तिनसुकिया जिले का मार्घेरिटर, शादिया, दुमदुमा, सिबसागर जिला जोरहाट में नाजिरा, डिमाऊ, ताबोर, गोलाघाट जिले में सरूपथार, गांवकचर जिले में बोकाखाट, बोकाखाट और सरुपथार, गोलपारा जिले में बोकाखट, डेरगांव, लक्षीपुर, गोलपारा पश्चिम, दिसपुर, डिमरिया, नई गुवाहाटी, कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में जलुकबारी, सिपाझार, दलगांव , दरांग जिले के मोरीगांव, होजई जिले के जागीरोड़, लहरीघाट और सिपाझार, दलगांव, मोरीगांव जिले के जगीरोड, लहरीघाट, होजई जिले के लामडिंग, ढेकियाजुली, नदवार, खवांग, दुलियाजान, शोणितपुर जिले के तिंगखांग, डिब्रूगढ़ जिले के नाहरकटिया, चारिडियो के महमारा। जिला, करीमगंज जिले का रामकृष्ण नगर पाथरकांडी।
एक बार जब ये उपज़िले चालू हो जाएंगे, तो लोग उपज़िलों में भूमि और उद्यान गतिविधियों, विभिन्न एमएल फंड, निरंतर धन, उत्पाद शुल्क भागीदारी आदि को पूरा करने में सक्षम होंगे।
इसी तरह, असम में औद्योगिक नीति और स्टार्टअप नीति को अनिश्चित काल तक बढ़ा दिया गया है। टाटा समूह को जागीरोड में टाटा सेमीकंडक्टर इंडस्ट्रीज के पास ताज होटल स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। इस फैसले से पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलेगी और सेमीकंडक्टर में आने वाले व्यापारियों और निवेशकों को आवास की सुविधा मिलेगी
टी ग्रुप को टाटा सेमीकंडक्टर इंडस्ट्रीज के बगल में ताज होटल स्थापित करने की मंजूरी दी गई थी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलेगी और सेमी-कंडक्टर में आने वाले व्यापारियों और निवेशकों को आवास की सुविधा मिलेगी।
इस बीच, कैबिनेट ने आज दुर्गा पूजा की पूर्व संध्या पर असम चाय निगम के तहत चाय बागान श्रमिकों को 20 प्रतिशत बोनस देने का फैसला किया। हालाँकि, केवल असम सरकार के अधीन चाय निगम के चाय बागान श्रमिकों को ही बोनस मिलेगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल