फॉलो करें

नकली मसालों की फैक्ट्री का भंडाफोड़, 15 टन समान किया जब्त, दो फेमस ब्रांड के प्रोडक्टों में करते थे मिलावट

43 Views

नई दिल्ली. नकली मसाला बनाने वाले धंधे को दिल्ली पुलिस ने पर्दाफाश किया है. करावल नगर में स्थित नकली भारतीय मसाले बनाने वाले दो निर्माता और एक विक्रेता पकड़े गए. इस दौरान टीम ने दो प्रोडक्शन यूनिट समेत कई मशीन और टेम्पो जब्त किया है. इस दौरान पुलिस ने 15 टन नकली मसाले और उसे बनाने वाले कच्चे माल को भी कब्जे में लिया है. आरोपी धंधेबाज मोटा मुनाफा कमाने के लिए दिल्ली में मसालों की सप्लाई कर रहे थे. पुलिस ने छापेमारी के दौरान कई तरह से केमिकल, एसिड और कच्चा माल तैयार लायक समान जब्त किया है.

दिल्ली में अपराध शाखा के साइबर सेल की एक टीम को नकली मसाला बनाने वाले धंधेबाजों पर नजर बनाए रखने के लिए कहा गया था. उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में कुछ लोग बड़े-बड़े ब्रांड के नाम पर नकली मसाले तैयार कर रहे थे, जिसके आधार पर पुलिस ने छापेमारी को अंजाम दिया. पुलिस ने प्रोसेसिंग प्लांट चलाने वाले एसिड और तेल का इस्तेमाल कर नकल हल्दी बनाने वाले आरोपी दिलीप सिंह समेत खुर्शीद मलिक को हिरासत में लिया.

सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय मसाले पर बैन

पिछले रविवार को, अमेरिकी सीमा शुल्क ने साल्मोनेला चिंताओं के कारण एमडीएच मसाला शिपमेंट का 31 फीसदी खारिज कर दिया. सिंगापुर और हांगकांग ने मसालों में संभावित कार्सिनोजन के कारण कुछ एमडीएच और एवरेस्ट उत्पादों की बिक्री रोक दी. सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाला को भी वापस लेने का आदेश देते हुए कहा कि इसमें एथिलीन ऑक्साइड का स्तर ज्यादा है, जो इंसानों के लिए खतरनाक है. इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करने से कैंसर की आशंका है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल