फॉलो करें

नीट पेपर लीक मामला: सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, दर्ज की पहली एफआईआर, कई राज्यों में जाएगी टीम

10 Views

नई दिल्ली. देश में नीट एग्जाम पेपर लीक का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय जांच ब्यूरो को इस केस की जांच सौंप दी थी. इस पर सीबीआई ने रविवार को बड़ा एक्शन लेते हुए पहली एफआईआर दर्ज की. इसके तहत अब एजेंसी राज्यों में जाकर इस मामले की गहन जांच पड़ताल करेगी.

नीट एग्जाम में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार भी प्रतिबद्ध है. इसी क्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस मामले की व्यापक जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की थी. शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने पहला मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी. एजेंसी अब राज्यों में दर्ज मुकदमों को टेकओवर करेगी और गिरफ्तार आरोपियों को भी अपनी कस्टडी में लेगी.

जानें किन राज्यों में आए मामले

बिहार, झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र में नीट-यूजी एग्जाम पेपर लीक के मामले सामने आए हैं. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि झारखंड पुलिस ने देवघर से 6 आरोपियों को पकड़ा है. गुजरात के गोधरा में एग्जाम सेंटर के प्रमुख समेत 6 लोग जेल में हैं, जबकि महाराष्ट्र के नांदेड़ में दो टीचर हिरासत में हैं.

सरकार ने सुबोध कुमार को पद से हटाया

आपको बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने पूर्व इसरो चीफ की अध्यक्षता में हाई लेवल कमेटी गठित की थी. साथ ही सरकार ने सुबोध कुमार को एनटीए के डीजी पद से हटा दिया. पूर्व आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. अब खरोला एनटीए के नए डीजी होंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल