फॉलो करें

नेटिव फॉरेनर्स द इंडो-पुर्तगाली कम्युनिटी ऑफ काछार पुस्तक का हुआ विमोचन

17 Views
प्रे.स. शिलचर 7 अक्टूबर: असम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर शिवशंकर मजूमदार और शिक्षाविद् एवं लेखक फादर रेव.  पुष्पराज की ऐतिहासिक पुस्तक “नेटिव फॉरेनर्स” द इंडो-पुर्तगाली कम्युनिटी का आज आधिकारिक विमोचन किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार उपस्थित थे। दिलीप कुमार ने कहा, यह पुस्तक निस्संदेह ऐतिहासिक महत्व की पुस्तक है.  इस पुस्तक को पढ़कर इतिहास के छात्र बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  इतिहास में रुचि रखने वालों को यह पुस्तक पढ़नी चाहिए।  रेव. फादर पुष्पराज ने कहा, मैं पुस्तक के सह-लेखक शिवशंकर मजूमदार का आभारी हूं.  बराक घाटी का इतिहास हर किसी को जानना चाहिए, बराक घाटी में विभिन्न समुदाय हैं, यह पुस्तक बदुरपुर के बुंदाशिल गांव के सोन बिज लोगों पर प्रकाश डालती है।  उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि विभिन्न कारणों से इस गांव के लोग धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। कैथोलिक चर्च से जुड़े यहां के लोग 100 से ज्यादा वर्षों से रह रहे हैं। इस पुस्तक में उनका पूरा इतिहास तथ्य के साथ लिखा गया है।
उन्होंने यह भी कहा कि अजीब बात यह है कि बुंदाशिल गांव में कैथोलिक बंगाली भाषा बोलते हैं, वे बंगाली कपड़े और वेशभूषा पहनते हैं, वे स्थानीय बंगाली भोजन और संबंधों को भी अपनाते हैं।  अनेक वर्षों पूर्व उनके पूर्वज कारोबार के सिलसिले में इस बदुरपुर गांव में आए थे और यहीं रह रहे थे। तब से वे यहीं रह रहे हैं और यहीं की जीवनशैली जी रहे हैं।
लेखक शिवशंकर मजूमदार ने कहा, “यह किताब काछार के हिंदू-पुर्तगाली समुदाय के लचीलेपन और समृद्ध इतिहास के लिए एक श्रद्धांजलि है, जो उनकी यात्रा और पहचान को दर्शाती है। वे ईसाई होते हुए भी हमारी संस्कृति अपनाते हैं।”  वे कुछ हिंदू संस्कृति और रीति-रिवाजों का भी पालन करते हैं।  विभिन्न लेखों के माध्यम से इन समुदायों के बारे में जानने का अवसर मिलने के बाद, इन्हें रिकॉर्ड करने और दस्तावेजीकरण करने के लिए काम किया । अंत में, दोनों लेखकों ने अपने लेखन के पीछे की प्रेरणा पर प्रकाश डालते हुए, कछार में रहने वाले इस प्राचीन समुदाय की परंपराओं को संरक्षित करने और जीने के महत्व पर जोर दिया।  उन्होंने बताया कि यह किताब अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर आसानी से उपलब्ध होगी.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल