फॉलो करें

पश्चिम बंगाल : बीरभूम में कोयला खदान में बड़ा धमाका, 7 मजदूरों की मौत, टुकड़ों में बंटे शव

15 Views

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के वादुलिया में स्थित गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड कोलियरी में सोमवार को हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 7 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य घायल हैं. घटना स्थल पर पहुंची पुलिस और आपातकालीन सेवाएं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.

प्रारंभिक जांच के अनुसार, कोयला क्रशिंग के दौरान हुए इस विस्फोट की वजह से खदान के अंदर मौजूद मजदूर फंस गए थे. विस्फोट इतना जोरदार था कि कई मजदूरों के शव टुकड़े-टुकड़े हो गए. स्थानीय सूत्रों के अनुसार, विस्फोट की घटना असावधानी के कारण हुई हो सकती है.

यह खदान पीडीसीएल द्वारा लीज पर ली गई है और राज्य सरकार के अधीन आती है. विस्फोट से पहले यह जांच क्यों नहीं की गई कि खदान के अंदर कोई मजदूर है या नहीं, इस सवाल को लेकर स्थानीय लोगों में रोष है. घटना के बाद खनन प्राधिकार के अधिकारी मौके से चले जाने से संदेह और गहरा गया है. पुलिस इस मामले में साजिश की आशंका से भी जांच कर रही है. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया. घायलों का इलाज जारी है.

स्थानीय प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं. विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया जा सकता है. राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को मुआवजे का ऐलान किया है. साथ ही, घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार वहन करेगी.

गौरतलब है कि बीरभूम में यह पहला खनन हादसा नहीं है. कुछ दिन पहले ही एक अन्य खदान में धंसने से तीन मजदूरों की मौत हो गई थी. लगातार हो रहे इन हादसों ने सुरक्षा मानकों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल