फॉलो करें

पाकिस्तान ने फिर की ‘नापाक’ हरकत, एलओसी पर किया सीजफायर का उल्लंघन, सेना दे रही है जवाब

84 Views

नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा. पड़ोसी देश ने एक बार फिर से भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया है. जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार शाम को पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की गई. जिसका सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तानी रेंजर्स पर गोलीबारी की. इस गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी रेंजर्स ने उस वक्त जवानों पर गोलीबारी की जब बीएसएफ के जवान भारत-पाक सीमा के नजदीक बिजली के खंभे पर लाइट ठीक कर रहे थे. इसी दौरान पाकिस्तानी रेंजर्स के स्नाइपर्स ने गोलीबारी शुरू कर दी. घायल जवानों को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है.

बता दें कि साल 2021 में 25 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर सीजफायर को लेकर समझौता किया गया था. इसके बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब पाकिस्तान ने संघर्ष विराम ​उल्लंघन का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी के बाद भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं. उन्होंने इकबाल और खन्नौर की ओर पाकिस्तानी पोस्ट पर फायरिंग की. यह घटना अंतरराष्ट्रीय सीमा के विक्रम बीओपी के पास हुई. जहां बीएसएफ के जवान बिजली ठीक कर रहे थे वह स्थान सीमा से करीब 60 मीटर और सीमा चौकी से विक्रम से करीब 1500 मीटर की दूरी पर है.

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारत के खिलाफ इस तरह का कदम उठाया हो, इससे पहले 2020 में भी पाक सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में गोलीबारी की थी. तब पाकिस्तान की ओर से करीब 5,000 बार युद्धविराम उल्लंघन किया गया. जिसमें कई मौतें भी हुई और कई घर भी नष्ट हो गए. बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने 2003 में युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन पाकिस्तान ने अक्सर समझौते का उल्लंघन किया. 2003 में भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया.

2021 में युद्धविराम की घोषणा से पहले, पाकिस्तान ने एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की वारदात को अंजाम दिया था. जिसके चलते भारतीय सीमा में कई घरों, स्कूलों, स्वास्थ्यकेंद्रों और धार्मिक स्थानों को नुकसान पहुंचा था. फरवरी 2021 में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया था कि 2018, 2019 और 2020 में पाकिस्तान के साथ भारत की सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन के कुल 10,752 मामले दर्ज किए गए. उन्होंने बताया कि 2018, 2019 और 2020 में जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से गोलीबारी में 364 सुरक्षाकर्मी और 341 नागरिक घायल हुए. बता दें कि भारत पाकिस्तान के साथ 3323 किमी लंबी सीमा साझा करता है, जिसमें से 221 किमी अंतरराष्ट्रीय सीमा और 740 किमीर एलओसी का इलाका आता है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल