फॉलो करें

पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय शिलचर में 22 से 28 जुलाई 2024 तक शिक्षा सप्ताह का आयोजन 

436 Views
शिलचर 28 जूलाई: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार, अन्य विद्यालयों की तरह, पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय सिलचर ने भी 22 से 28 जुलाई 2024 तक शिक्षा सप्ताह मनाया, जिसमें अनेक गतिविधियाँ आयोजित की गईं। शिक्षा सप्ताह के प्रत्येक दिन को शिक्षा और विकास के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने वाले एक विशिष्ट विषय के लिए समर्पित किया गया।
22 जुलाई टीएलएम दिवस
शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालय में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा निर्मित एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में प्रयुक्त सभी शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रदर्शन किया गया। कला, शिल्प, विज्ञान, गणित, प्राथमिक, बी. बालवाटिका, संगीत, आईसीटी एवं जादूई पिटारा से संबंधित टीएलएम के लिए एक अलग कोना आवंटित किया गया। प्रदर्शित वस्तुओं में 2डी एवं 3डी मॉडल शामिल थे।
23 जुलाई एफएलएन दिवस
इस दिन बच्चों की कल्पना एवं सृजनात्मकता को विकसित करने के लिए जादूई पिटारा, कहानी सुनाने के सत्र, खेल आधारित गतिविधियां, कला एवं शिल्प गतिविधियां आयोजित की गईं। एफएलएन फिल्म दिखाई गई तथा विद्यालय के प्राथमिक विंग के सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा निपुणता प्रतिज्ञा ली गई।
24 जुलाई खेल दिवस
विद्यालय में खेल दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें केवल लंगड़ी, गिल्ली डंडा, कंचा आदि जैसे देशी खेलों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
25 जुलाई सांस्कृतिक दिवस
शिक्षा सप्ताह के चौथे दिन को सांस्कृतिक दिवस के रूप में मनाया गया और देश की सांस्कृतिक विविधता पर प्रकाश डाला गया। विद्यालय के कक्षा 3 से 12 तक के बच्चों ने कई कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमें विभिन्न राज्यों के खाद्य पदार्थों का प्रदर्शन और विभिन्न राज्यों की वेशभूषा में बच्चों द्वारा नृत्य शामिल थे। इसके अलावा, उन्होंने सामुदायिक गीत, लोक नृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गीत और नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए। प्रतिभागियों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) भी शामिल थे।
26 जुलाई कौशल और डिजिटल पहल दिवस
शिक्षा सप्ताह के 5वें दिन को कौशल और डिजिटल पहल दिवस के रूप में मनाया गया। इस दिन विद्यालय में कई गतिविधियां आयोजित की गईं, जिनमें वित्तीय साक्षरता के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बच्चों द्वारा रोल प्ले, ऐतिहासिक स्थान की वर्चुअल यात्रा, प्राथमिक बच्चों द्वारा पार्क का दौरा, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक वर्गों के छात्रों द्वारा बागवानी, एनीमेशन और डिजिटल स्टोरीटेलिंग, बैग बनाने, प्राथमिक चिकित्सा, सौंदर्य और सौंदर्य, रोबोटिक्स और एआई, सैंडविच बनाने, स्थानीय उद्यमियों के साथ बातचीत आदि पर कार्यशालाएं आयोजित की गईं। इन सभी गतिविधियों ने कौशल विकास को बढ़ावा देने और छात्रों को भविष्य के लिए तैयार कौशल के साथ सशक्त बनाने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान किया।
27 जुलाई मिशन लाइफ/पोषण दिवस के लिए इको क्लब
इस दिन विद्यालय में प्लांट 4 मदर पहल के तहत पौधारोपण अभियान चलाया गया। छात्रों ने अपनी माताओं के साथ स्कूल परिसर में 55 पौधे लगाए प्रत्येक पौधे के साथ बच्चे और मां का नाम प्रदर्शित करने वाली एक तख्ती थी। इसके बाद पोषण और संतुलित आहार पर सत्र हुए, जिसमें शिक्षकों ने स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार के महत्व पर प्रकाश डाला।
शिक्षा सप्ताह के अंतिम दिन को सामुदायिक सहभागिता दिवस के रूप में मनाया गया। विद्यांजलि के लिए लोगों को स्वयंसेवक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों और शिक्षकों द्वारा एक रैली का आयोजन किया गया। एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। विद्यांजलि के माध्यम से स्कूल के साथ सहयोग करने की आवश्यकता के बारे में उन्हें जागरूक करने के लिए अभिभावकों के साथ एक सत्र आयोजित किया गया। विद्यांजलि का लोगो डिजाइन करने के लिए विद्यालय में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। शिक्षा सप्ताह एक बड़ी सफलता थी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल