फॉलो करें

पूरे देश के साथ काछाड़ में भी जोश और उत्साह के साथ मनाया गया स्वाधीनता दिवस

30 Views
रानू दत्त शिलचर, 16 अगस्त: असम सरकार में मंत्री नंदिता गारलोसा ने शिलचर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड की सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा के नेतृत्व में तेजी से हो रहे विकास, शांति और असम की समृद्धि पर जोर दिया। स्वाधीनता दिवस समारोह में शिलचर के सांसद परिमल शुक्लवैद, विधायक दीपायन चक्रवर्ती सहित पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के अधिकारी आदि की उपस्थिति रही।
मंत्री नंदिता ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान परिदृश्य प्रगति और समृद्धि के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। राज्य के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को ऊपर उठाने के लिए असम सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। राज्य के सभी जिलों के समान विकास का जिक्र किया। केंद्र और राज्य की योजनाओं के माध्यम से आम नागरिक के जीवन में बदलाव आया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में असम सरकार ने बेहतर कार्य कर अन्य राज्यों की नज़र में प्रगतिशील मॉडल पेश किया है। रोजगार सृजन, आत्मनिर्भरता बढ़ाने, महिलाओं को स्वावलंबन बनाने, अमृत वृक्ष आंदोलन सहित अनेक क्षेत्रों विशेष पहल हुआ है।
उन्होंने काछार जिले में हुए प्रगति कार्यों का उल्लेख किया। महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की प्रगति पर प्रकाश डाला। सड़क कनेक्टिविटी के संबंध में मंत्री ने बताया कि एनएचआईडीसीएल द्वारा वित्त पोषित विभिन्न जगहों पर सड़क निर्माण और गार्ड वॉल शामिल हैं। इसी तरह, रंगपुर से रामनगर आईएसबीटी तक एनएच ३७ के रखरखाव पर ६.२५ करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एनएचआईडीसीएल रंगिरखारी से सोनाबारीघाट तक एनएच ३०६ के एकमुश्त उन्नयन के लिए भी निविदा चरण में है, जिसकी अनुमानित परियोजना लागत ३७.१० करोड़ है।
राज्य की वित्तीय उपलब्धियों पर विचार किया, राजस्व संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि का उल्लेख करते हुए, जो पिछले वर्ष ७३.३८ करोड़ तक पहुंच गया। उन्होंने कहा कि ये विकासात्मक मील के पत्थर राज्य के बुनियादी ढांचे को ऊपर उठाने, सभी समुदायों को सशक्त बनाने और इसकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा हैं। शिलचर में स्वतंत्रता दिवस समारोह, परंपरा को आधुनिक आकांक्षाओं के साथ मिलाते हुए, एकता और विकास के लिए असम की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा के गतिशील नेतृत्व में एक समृद्ध भविष्य की ओर आत्मविश्वास से आगे बढ़ने वाले राज्य की भावना को प्रतिध्वनित करता है।
ऋण अनुशंसाओं, सब्सिडी और विशेषज्ञ सलाह के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जिला उद्योग और वाणिज्य केंद्र की भी प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत, कछार जिले में  ११४ लाभार्थियों को ३.६३ करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं, जिसमें शहरी क्षेत्रों के लिए २५ प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ३५ प्रतिशत के साथ ऋण पर महत्वपूर्ण छूट की पेशकश की गई है, जिससे उद्यमिता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिला है। महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से हथकरघा और कपड़ा विभाग की पहल की सराहना की गई।
कछार जिले में आत्मनिर्भरता परियोजना लगातार आगे बढ़ रही है, जिसमें चार बुनकर विस्तार इकाइयों में बुनाई गतिविधियां चल रही हैं और काबूगंज में हथकरघा प्रशिक्षण केंद्र का सफल संचालन हो रहा है। अपने संबोधन में, मंत्री गोरलोसा ने महत्वाकांक्षी अमृत वृक्ष आंदोलन पर प्रकाश डाला, जिसके कारण कछार के लोहारबंद और स्मिथनगर में तीन-तीन हेक्टेयर में दो स्थायी नर्सरियां स्थापित की गई हैं। वन विभाग से बढ़ता राजस्व संग्रह, जो २०२१-२२ में १८.९८ करोड़ से बढ़कर पिछले वित्तीय वर्ष में २९.९० करोड़ हो गया, स्थायी वानिकी पर विभाग के बढ़े हुए फोकस को रेखांकित करता है। जिले के परिवहन विभाग ने भी उल्लेखनीय प्रगति देखी है, जिसमें राजस्व संग्रह २०२२-२३ में ६१.०६ करोड़ से बढ़कर पिछले साल ७३.३८ करोड़ हो गया, जो क्षेत्र में बढ़ती दक्षता और बुनियादी ढांचे के विकास को दर्शाता है। एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना के तहत पहलों के बारे में विस्तार से बताते हुए, मंत्री गोरलोसा ने भुवन पहाड़ में नागा विष्णु मंदिर में एक ओपन रेस्ट हाउस और उजान तारापुर में एक अनुष्ठान संस्थान के निर्माण का उल्लेख किया, जिनकी लागत क्रमशः ३ लाख और ४.५ लाख है।
ज्ञातव्य हो कि इससे पूर्व मंत्री गोरलोसा ने कछार जिले के आयुक्त रोहन कुमार झा और एसपी नुमाल महत्ता के साथ गांधी बाग का दौरा किया और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। बाद में, मंत्री ने रेड क्रॉस अस्पताल और सेंट्रल जेल शिलचर का दौरा किया, जहां उन्होंने कैदियों को बधाई दी।  डीसी, एसपी, जेल अधीक्षक और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में फल और मिठाइयां वितरित कीं। उन्होंने कैदियों से आग्रह किया कि वे जेल में रहते हुए खुद को सुधारें और रिहा होने के बाद समाज की बेहतरी के लिए काम करें। डीएसए प्लेग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह ने न केवल अतीत के बलिदानों का सम्मान किया, बल्कि असम के लोगों के लिए समृद्धि और प्रगति के भविष्य की भी शुरुआत की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल