फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्रों के साथ किसान दिवस मनाया

93 Views

२३ दिसंबर २०२३ : राष्ट्रीय किसान दिवस के एक जीवंत उत्सव में, जिसे किसान दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्र और सूचनात्मक कार्यक्रम आयोजित करके इस अवसर का सम्मान करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया।  यह दिन प्रत्येक वर्ष २३ दिसंबर को प्रसिद्ध पूर्व प्रधान मंत्री ‘चौधरी चरण सिंह’  की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने पूरे देश में इस दिन के अर्थात किसान दिवस के महत्व पर जोर दिया।  उन्होंने कहा कि यह दिन किसानों के कल्याण के प्रति स्वर्गीय  प्रधान मंत्री के समर्पण और कृषि क्षेत्र के उत्थान हेतु उनके अथक प्रयासों के लिए एक श्रद्धांजलि है।
इस विशेष दिन पर, छात्रों और बड़े पैमाने पर समुदाय को कृषि के बारे में शिक्षित करने और ज्ञान प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार, समारोह उत्सव और प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।  वर्ष २०२३ के लिए व्यापक विषय, जैसा कि डॉ. अधिकारी ने रेखांकित किया था, “भविष्य की खेती: कृषि में नवाचार और स्थिरता” थी।
इस अवसर पर विद्यालय की जीवविज्ञान शिक्षिका सुश्री जूमी साहू ने अपने विचार व्यक्त किये।उन्होंने साझा किया कि चुनी गई मूल कथ्य (थीम) कृषि के उभरते परिदृश्य को दर्शाती है और भावी पीढ़ियों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में नवाचार और टिकाऊ प्रथाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।
सुश्री साहू ने टिप्पणी की, “जल-बचत तकनीकि को अपनाने से लेकर पर्यावरण-अनुकूल उर्वरकों को अपनाने तक, किसान हमारी भूमि के प्रबंधक हैं, और उनकी पसंद न केवल उनकी आजीविका ही है, बल्कि हमारे ग्रह के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है।”
व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्रों ने छात्रों को कृषि प्रथाओं की व्यावहारिक समझ प्रदान की, जिससे उन्हें सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों से जोड़ने की अनुमति मिलती है। स्कूल  पहल का उद्देश्य किसानों की कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए सराहना की भावना पैदा करना, कृषि क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों की गहरी समझ को बढ़ावा देना है।
पूरे दिन, छात्रों ने वाद- विवाद कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसमें टिकाऊ कृषि के महत्व पर प्रकाश डाला गया।  इन आयोजनों ने न केवल छात्रों की कृषि पद्धतियों के रुझान बारे में समझ को समृद्ध किया बल्कि उन्हें पर्यावरण पर अपनी पसंद के व्यापक प्रभावों पर विचार करने के लिए भी प्रेरित किया।
किसान दिवस की भावना में, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर का उत्सव पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ अद्वितीय रहा, जो छात्रों को कृषि समुदाय के साथ जुड़ने और क्षेत्र में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करता है।  दिन के कार्यक्रमों ने न केवल ‘चौधरी चरण सिंह’ की विरासत का जश्न मनाया, बल्कि अगली पीढ़ी को भारत में कृषि के भविष्य में सकारात्मक योगदान देने के लिए सशक्त बनाया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल