फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल, सिलचर ने अंतर्राष्ट्रीय महामारी तत्परता दिवस मनाया

83 Views

सिलचर  २७ दिसंबर- २०२३महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए जागरूकता बढ़ाने, सूचनाओं के आदान-प्रदान और वैज्ञानिक ज्ञान को बढ़ावा देने के एक ठोस प्रयास में, सिलचर में प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने २७ दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय महामारी संभरण दिवस मनाया। स्कूल के प्राचार्य, डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने इस पर जोर दिया।  इस दिन का महत्व, संभावित स्वास्थ्य संकटों का सामना करने के लिए वैश्विक सहयोग की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर बल देना चाहिए।

“महामारी की तैयारी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस जागरूकता बढ़ाने, सूचनाओं के आदान-प्रदान और वैज्ञानिक ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं व  रीति रिवाजों के प्रसार के महत्व की याद दिलाता है। स्थानीय, राष्ट्रीय स्तर पर महामारी की घातकता को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और वकालत कार्यक्रम प्रदान करना आवश्यक है।” क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर ” डॉ. अधिकारी ने टिप्पणी की।

पालन के व्यापक संदर्भ पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, “महामारी के दूरगामी परिणाम होते हैं जो हम सभी को प्रभावित करते हैं, सबसे अधिक सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उनके प्रभाव का खामियाजा भुगतना पड़ता है। इसलिए, रोकथाम के लिए हमारी तैयारियों को मजबूत करना जरूरी है और  संभावित महामारियों पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दें।”

स्कूल की जीवविज्ञान शिक्षिका, सुश्री जूमी साहू ने स्थिति की गंभीरता पर जोर देते हुए डॉ. अधिकारी की भावनाओं को दोहराया।  “२७ दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाया जाता है, जो स्वास्थ्य आपात स्थितियों के सामने तत्परता की वैश्विक आवश्यकता को पहचानने के लिए समर्पित दिन है। हमारी दुनिया के अंतर संबंध के लिए हमें महामारी से निपटने और अच्छी तरह से रक्षा करने के हमारे प्रयासों में एकजुट होने की आवश्यकता है-  हमारे समुदायों का होना।”

स्कूल में इस दिन के उपलक्ष्य में, छात्रों को महामारी संबंधी तैयारियों के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं।  संभावित प्रकोपों को रोकने और प्रबंधित (व्यवस्थित) करने के लिए आवश्यक उपायों की बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन, सेमिनार और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए गए।

छात्रों ने महामारी की तैयारी में विज्ञान, शिक्षा और सामुदायिक भागीदारी की भूमिका पर चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया।  युवा पीढ़ी को ज्ञान और कौशल से सशक्त बनाने पर जोर दिया गया जो एक अधिक लचीला और सार्थक समाज बनाने में योगदान दे सके।

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल में उत्सव केवल एक अलग कार्यक्रम नहीं था, बल्कि सामाजिक रूप से जिम्मेदार नागरिकों के पोषण के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता का स्पष्टीकरण था जो संकट के समय में सामूहिक प्रयासों के महत्व को समझते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाकर, स्कूल का लक्ष्य अपने छात्रों के बीच जिम्मेदारी और तैयारी की भावना पैदा करना है, जिससे ऐसे भविष्य में योगदान दिया जा सके , जहां समुदाय वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हों।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल