फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया

62 Views
सिलचर, १८ मई – प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक प्रयासों को उजागर करने के उद्देश्य से शैक्षिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया।  प्रतिवर्ष १८ मई को मनाया जाने वाला यह दिन एक सुरक्षित और प्रभावी एड्स वैक्सीन विकसित करने के लिए अथक प्रयास करने वाले शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के समर्पण कार्यक्रम आयोजित  मेंसम्मान करता है।
 स्कूल के प्राचार्य डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने दिन के महत्व पर जोर देकर कार्यक्रम की शुरुआत की।  डॉ. अधिकारी ने कहा, “विश्व एड्स वैक्सीन दिवस उन हजारों शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रयासों को चिह्नित करता है जिन्होंने सुरक्षित और प्रभावी एड्स दवा खोजने की प्रक्रिया में योगदान दिया है।”  उन्होंने एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रहे वैश्विक संघर्ष और इस बीमारी से निपटने में वैज्ञानिक अनुसंधान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।
 डॉ. अधिकारी ने असम विश्वविद्यालय सिलचर में रसायन विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. देवाशीष सेनगुप्ता और उनकी शोध टीम की उल्लेखनीय उपलब्धियों की भी प्रशंसा की।  छह साल के समर्पित शोध के बाद, डॉ. सेन गुप्ता की टीम ने ए डीक एचआईवी-एजेंट का आविष्कार किया जो एचआईवी से संक्रमित प्रतिरक्षा-समझौता वाले व्यक्तियों में दवा प्रतिरोधी कैंसर कोशिकाओं और एचआईवी को नष्ट करने में सक्षम है।  इस अभूतपूर्व एजेंट को इसके एचआईवी-विरोधी गुणों के लिए पेटेंट प्रदान किया गया है।
 डॉ. अधिकारी ने कहा, “डॉ. सेनगुप्ता का काम एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में आशा की किरण है।”  “उनका शोध न केवल एचआईवी उपचार के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाता है बल्कि दवा प्रतिरोधी कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक शक्तिशाली उपकरण भी प्रदान करता है।”
 दिन के कार्यक्रमों में जीवविज्ञान शिक्षिका ‘जुमी साहू ‘का एक व्याख्यान शामिल था, जिन्होंने छात्रों को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के महत्व और एचआईवी अनुसंधान में प्रगति के बारे में शिक्षिका किया।  ‘जुमी साहू’ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग संस्थान (एनआईएआईडी) के योगदान पर प्रकाश डाला, जो एचआईवी अनुसंधान, रोकथाम और उपचार को आगे बढ़ाने के लिए कई पहलों में सबसे आगे रहा है।
 साहू ने बताया, “एचआईवी अनुसंधान को आगे बढ़ाने में राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग (एनआईएआईडी )जैसे संगठनों की भूमिका को समझना हमारे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है।”  “एचआईवी से प्रभावित लोगों के इलाज और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए विश्व स्तर पर किए जा रहे निरंतर प्रयासों को पहचानना महत्वपूर्ण है।”
 समारोह में संवाद , चर्चाएँ भी हुईं, जहाँ छात्र प्रश्न पूछ सकते थे और एचआईवी/एड्स, टीकों के महत्व और चल रहे शोध के प्रभाव के बारे में अधिक जान सकते थे।  स्कूल के चारों ओर सूचनात्मक प्रदर्शन और पोस्टर एचआईवी/एड्स अनुसंधान के इतिहास और टीका विकास के लिए भविष्य की संभावनाओं के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं।  प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल द्वारा विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाना अपने छात्रों के बीच वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।  शोधकर्ताओं की उपलब्धियों का जश्न मनाकर और अगली पीढ़ी को शिक्षित करके, स्कूल का लक्ष्य एचआईवी/एड्स मुक्त दुनिया के लिए निरंतर प्रयासों को प्रेरित करना है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल