फॉलो करें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू हो गया आयुष्मान भवः कार्यक्रम

92 Views

बेगूसराय, 17 नवम्बर (हि.स.)। सभी लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर रविवार से आयुष्मान भवः कार्यक्रम शुरू किया गया है। राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा ने बेगूसराय में गोद लिए गए अपने गांव सूजा में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया है।

इस अवसर पर प्रो. राकेश सिन्हा ग्रामीणों के साथ संवाद किया तथा अधिक से अधिक लोगों को इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीबों के लिए क्रांतिकारी कदम है। अब गरीबों को इलाज के लिए पैसे की जरूरत नहीं होती है, वह परेशान नहीं होते हैं।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आज से विशेष अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड निर्माण एवं वितरण किया जाएगा। पूरे जिले में जब विशेष अभियान चलेगा तो इस योजना का लाभ लेने से शेष बचे सभी लोगों को भविष्य में इलाज में काफी राहत मिलेगी। वे देश में कहीं भी चयनित अस्पताल में अपना मुफ्त में इलाज करा सकेंगे।

डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाना पहले से काफी आसान हो गया है। अब पात्र लाभार्थी स्वयं एवं आशा के सहयोग से कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। पात्र लाभार्थी आयुष्मान एप के माध्यम से अपना कार्ड बना सकते हैं। कोई भी नागरिक जो इस कार्यक्रम में लोगों की मदद करना चाहते हैं, वह आयुष्मान एप के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सभी आशा को प्रशिक्षण दिया गया है। दो अक्टूबर को ग्राम पंचायत स्तर पर आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आयुष्मान कार्ड वितरण किया जाएगा एवं योजना के तहत उपचार कराने वाले लाभार्थी अनुभव साझा करेंगे। सभा में पात्र लाभार्थियों एवं सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची भी प्रदर्शित की जाएगी। इसमें जीविका, आंगनबाड़ी सेविका, जन वितरण प्रणाली विक्रेता एवं जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल