फॉलो करें

बंगाल में 16 अगस्त को मनेगा खेला होबे दिवस

32 Views

कोलकाता, 3 अगस्त । इस महीने की 16 तारीख को राज्य में ‘खेला होबे दिवस’ मनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार हर अनुमोदित क्लब को 15 हजार रुपये का अनुदान देगी। राज्य की 119 नगर पालिकाएं, छह नगर निगम, 345 ब्लॉक और कोलकाता नगर निगम के 144 वार्ड, जिला मुख्यालय, जीटीए, अनुमोदित क्लब, आईएफए और अन्य क्लबों को इस दिन को मनाने के लिए कहा गया है। ‘खेला होबे दिवस’ के आयोजन का उद्देश्य राज्य में खेलकूद को बढ़ावा देना है।

इस आयोजन के लिए सचिवालय ने जिलाधीशों को पत्र भेजकर छात्र-युवा और आम जनता को खेलकूद के इस कार्यक्रम में शामिल करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रत्येक जिले में एक अतिरिक्त जिलाधीश, जिला युवा अधिकारी और संबंधित अधिकारियों की एक समिति बनाकर योजना तैयार करने को कहा गया है। सभी क्लब उस दिन फुटबॉल सहित विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन कर सकेंगे।

हर स्थान पर ‘खेला होबे दिवस’ के समारोह में विधायक, जिला परिषद अध्यक्ष, पंचायत समिति के अध्यक्ष, एसडीओ, बीडीओ, थाना प्रभारी, स्थानीय खेल आयोजक और क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित करने के लिए कहा गया है। खेल विभाग ने इसके लिए एक गाइडलाइन तैयार की है। यह भी बताया गया है कि इंडियन फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित क्लब भी उस दिन ‘खेला होबे दिवस’ मनाएंगे।

उल्लेखनीय है कि बंगाल में ‘खेला होबे’ राज्य की सत्तारूढ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के राजनीतिक स्लोगन के रूप में अधिक प्रचलित जाता है। गत विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस ने यह नारा बुलंद किया था जो काफी लोकप्रिय रहा। तब से लेकर लगातार पार्टी इस नारे को अपने प्रत्येक कार्यक्रम में बुलंद करती रही है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि तृणमूल अपने राजनीतिक स्लोगन को सरकारी कार्यक्रम से जोड़कर इसका राजनीतिक लाभ लेने चाहती है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल