फॉलो करें

Python snake found in Barik Nagar Part 2 बारिक नगर गांव में साढ़े आठ फीट लंबा अजगर मिलने से मची सनसनी

123 Views
शिवकुमार, रितेश नोनिया, शिलचर 9 अक्टूबर: Python snake found in Barik Nagar Part 2
बारिक नगर गांव में साढ़े आठ फीट लंबा अजगर मिलने से मची सनसनी, वन विभाग की त्वरित कार्रवाई से ग्रामीणों ने ली राहत की सांस
आज बारिक नगर पार्ट 2 में अजगर सांप पकड़ा गया।
एनआईटी शिलचर के निकट बारीक नगर गांव में आज सुबह एक अनोखी और भयावह घटना सामने आई जब गांववासियों ने अपने इलाके में साढ़े आठ फीट लंबा अजगर देखा। यह अजगर अचानक गांव के एक रिहायशी इलाके में नजर आया, जिससे पूरे गांव में सनसनी फैल गई। अजगर मछली मारने वाले जाल में फंसा हुआ था। बारिक नगर पार्ट 2 निवासी जवाहरलाल ग्वाला ने बताया कि कल रात को उनके पड़ोसी सुदाम ग्वाला ने उनके घर के नजदीक नदी में मछली मारने के लिए जाल लगाया था। सुबह जब मछली लेने गया तो देखा उसमें बहुत बड़ा अजगर फंसा हुआ है।
अजगर के इतने बड़े आकार और वजन को देखकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल पैदा हो गया, और कई लोग उसे देखने के लिए घटनास्थल पर इकट्ठा हो गए। घटना की जानकारी सबसे पहले स्थानीय ग्रामीण जवाहर लाल ग्वाला, जय कानू, प्रदीप राजभर, मैना कुर्मी, भोराखाई चाय बागान के प्रबंधक ध्रुवनाथ सिंह ने दी। इन जागरूक नागरिकों ने बिना समय गंवाए तुरंत वन विभाग को सूचित किया। ग्रामीणों की सतर्कता और तत्परता के कारण किसी भी प्रकार की अनहोनी टाल दी गई। वन विभाग की टीम ने सूचना मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल पर पहुंचकर अजगर को सुरक्षित पकड़ लिया। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अजगर सांपों की यह प्रजाति इंसानों के लिए हानिकारक नहीं होती, लेकिन उसकी विशाल लंबाई और भारी वजन के कारण उसे सुरक्षित रूप से जंगल में छोड़ना जरूरी था। अधिकारियों ने ग्रामीणों की सूझबूझ और उनकी त्वरित सूचना के लिए विशेष धन्यवाद दिया, जिससे इस परिस्थिति को आसानी से नियंत्रित किया जा सका।
घटना के बाद ग्रामीणों में एक ओर जहां दहशत थी, वहीं दूसरी ओर वन विभाग की त्वरित कार्रवाई से उन्हें काफी राहत मिली। भोराखाई चाय बगान के प्रबंधक ध्रुवनाथ सिंह ने बताया, “यह पहली बार है जब हमने इतने बड़े अजगर को गांव के इतने नजदीक देखा। हम तुरंत वन विभाग को सूचित करने के लिए आगे आए ताकि कोई नुकसान न हो।” वहीं, जय कानू और प्रदीप राजभर ने भी बताया कि उन्होंने बिना देर किए सूचना दी और सुनिश्चित किया कि ग्रामीण सुरक्षित रहें। इस घटना ने एक बार फिर यह साबित किया कि जंगलों और वन्यजीवों के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को सलाह दी कि अगर इस प्रकार की कोई अन्य घटना हो, तो तुरंत विभाग को सूचित करें और खुद से कोई कार्रवाई न करें, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।
इस प्रकार की घटनाओं से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन और वन विभाग का सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है। वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “हमारे पास ऐसे जानवरों को सुरक्षित पकड़ने और उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ने के उपकरण और तकनीकें हैं। ग्रामीणों से अपील है कि वे हमेशा सतर्क रहें और वन्यजीवों से संबंधित किसी भी जानकारी पर तुरंत कार्रवाई करें।यह घटना बारिक नगर और उसके आसपास के गांवों में चर्चा का विषय बन गई है। अजगर को सुरक्षित जंगल में छोड़ने के बाद, ग्रामीणों ने राहत की सांस ली और वन विभाग की टीम की त्वरित कार्रवाई की सराहना की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल