फॉलो करें

बीएसएफ महानिदेशक ने मणिपुर के दो दिवसीय दौरे में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया

33 Views
श्री दलजीत सिंह चौधरी, आईपीएस, महानिदेशक बीएसएफ ने 28 से 29 सितंबर 2024 तक मणिपुर का दो दिवसीय भ्रमण किया, जिसके दौरान उन्होंने ऑपरेशनल परिदृश्य की व्यापक समीक्षा की और मणिपुर में हाल ही में हिंसा में वृद्धि के मद्देनजर बल की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल की विभिन्न तैनाती क्षेत्रों का भ्रमण किया और बीएसएफ कर्मियों से बातचीत की और राज्य में शांति लाने के उनके प्रयासों की सराहना की।
श्री रवि गांधी, एडीजी बीएसएफ (पूर्वी कमान) ने महानिदेशक बीएसएफ को राज्य में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा महानिदेशक बीएसएफ ने महानिरीक्षक बीएसएफ मिजोरम एवं कछार फ्रंटियर और उप महानिरीक्षक, बीएसएफ सेक्टर सीआई (ऑप्स) मणिपुर के साथ भी इस विषय पर चर्चा की।
29 सितंबर 2024 को, महानिदेशक बीएसएफ ने मणिपुर के काकचिंग जिले के सुगनू में बीएसएफ कंपनी की तैनाती क्षेत्रों का भ्रमण किया एवं कमांडरों और जवानों के साथ बातचीत की। मणिपुर में सुरक्षा बनाए रखने में उनके अथक प्रयासों और योगदान की सराहना की और उन्हें पूर्ण समर्पण और अत्यंत व्यावसायिकता के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
 इसके बाद, महानिदेशक बीएसएफ ने सहायक प्रशिक्षण केंद्र (एसटीसी) बीएसएफ चुराचांदपुर का भ्रमण किया और श्री संजय कुमार मिश्रा, महानिरीक्षक मिजोरम एवं कछार फ्रंटियर और एसटीसी बीएसएफ चुराचांदपुर द्वारा उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं और एसटीसी बीएसएफ चुराचांदपुर में आयोजित प्रशिक्षण गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। महानिदेशक बीएसएफ ने प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थान में उपलब्ध अनुदेशात्मक कर्मचारियों के साथ भी बातचीत की। यात्रा के दौरान, महानिदेशक बीएसएफ ने 800 प्रशिक्षुओं को समायोजित करने की क्षमता वाले नरेंद्र कुमार प्रशिक्षण शेड का उद्घाटन किया और इसे दिवंगत कांस्टेबल नरेंद्र कुमार के सम्मान में समर्पित किया, जिन्होंने मणिपुर के मोरेह शहर में सुरक्षा ड्यूटी के दौरान राष्ट्र के लिए सर्वाेच्च बलिदान दिया था।
 महानिदेशक बीएसएफ ने सैनिक सम्मेलन के दौरान वहां मौजूद लगभग 750 प्रशिक्षुओं को न केवल अच्छे सैनिक बल्कि अच्छे इंसान बनने के लिए प्रेरित किया।
 महानिदेशक बीएसएफ सफल यात्रा के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हुए।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल