फॉलो करें

बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को लेकर, RBI ने जारी किया नई गाइडलाइंस।

27 Views

RBI New Guidelines Minimum Balance In Bank : अगर आपका भी बैंक खाता (Bank Account) है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपको बता दे कि अभी हाल ही में RBI की ओर से बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) को लेकर एक नए गाइडलाइंस को जारी किया गया है। जिसके चलते आपको बता दे की अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी अब आपकी पेनल्टी नहीं लगेगा।

Bank Account Zero Balance

बैंकिंग से जुड़ी ज्यादातर काम आजकल फोन से ही हो जाता है ऐसे में लोग अब यूपीआई एप या फिर  नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी ज्यादा करते हैं। हालांकि जब भी बड़ी चीज फसती है तो बैंक जाने का जरूरत पड़ जाता है। कई बार लोगों के एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होते हैं तो कुछ अकाउंट में मिनिमम बैलेंस भी होते हैं जो मेंटेनेंस नहीं कर पाते हैं और इसके चलते वह माइनस चले जाते हैं।

ऐसे में जब आपका बैंक से खाता बंद करने के लिए कहते हैं तो कई बार आपसे माइनस में जितने पैसे गए हैं वह चुकाने के लिए कहा जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि इसे लेकर रिजर्व बैंक आफ इंडिया यानी कि आरबीआई का नियम क्या कहता है?

 बैंक नहीं बसूल सकता है पैसा

आपको बता दे कि अगर आपका भी Bank Account है और अपने अपने बैंक के अकाउंट में बैलेंस मेंटेन नहीं किए हुए हैं तो आपका बैलेंस जीरो हो सकता है। लेकिन माइनस में नहीं किया जा सकता है। कई बार हमारे बैंक खाते में बैलेंस माइनस में शो करता है। लेकिन बैंक यह पैसा नहीं ले सकता है आपसे यह नहीं कह सकता है कि आपका जो माइनस वाला पैसा है वह आपको पहले चुकाना होगा।

 

RBI Bank Account Zero Balance को लेकर क्या कहता है?

आरबीआई को इसे लेकर एक Guidelines है जो यह कहता है कि अगर आपका बैंक अकाउंट में माइनस पैसा (Bank Account Minimum Balance) शो कर रहा है तो इस सूरत में एक भी रुपया बैंक को नहीं देना होगा। यानी आप बिल्कुल फ्री में अपना बैंक खाता बंद (Bank Account Ban) करवा सकते हैं। बैंक इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं बेसन लगा RBI कहता है कि आपका बैलेंस माइनस में नहीं जा सकता है।

 

अगर बैंक माइनस चार्ज बसूलता है तो आप कर सकते हैं शिकायत

अगर कोई बैंक आपके Bank Account को माइनस में डालता है और खाता बंद करने के लिए माइनिस बैलेंस (Bank Account Minimum Blance) चुकाने के लिए कहता है तो इसकी शिकायत आप आरबीआई को कर सकते हैं इसके लिए आपको bankingombudsman.rbi.org.in पर जाना होगा और अपनी शिकायत को दर्ज करना होगा। इसके अलावा आप RBI की हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं इसके बाद बैंक के खिलाफ कार्यवाही भी किया जा सकता है साथ ही आपको कोई पैसा भी नहीं भरना होगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल