फॉलो करें

मणिपुर में व्यापक पैमाने पर राहत और बचाव कार्य जारी: एन बीरेन सिंह

48 Views

इंफाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा है कि मणिपुर में व्यापक पैमाने पर राहत और बचाव कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि 18 स्थानों पर नदी के तटबंधों में दरारें आईं, जिनमें से 17 दरारों को सील कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आसपास के इलाकों में बाढ़ पर सफलतापूर्वक काबू पा लिया गया है। ज्ञात हो कि सरकारी आंकड़े के मुताबिक चक्रवात रेमल के बाद लगातार बारिश के कारण मणिपुर में आए बाढ़ से कुल 1,88,143 लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से लगभग 24,265 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। जल संसाधन और राहत एवं आपदा प्रबंधन मंत्री अवांगबौ न्यूमई ने मीडिया को बताया कि कुल 18,103 लोगों को बाढ़ के पानी से निकाला गया है। राज्य में 56 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इस सिलसिले में प्रभावी तरीके से राहत एवं बचाव करने का निर्देश देने के बाद अभियान जोरदार हो गया है।सोशल मीडिया के जरिए मंत्री ने बताया कि बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने और राहत, तलाशी और बचाव के लिए रणनीति बनाने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव, डिप्टी कमिश्नर इंफाल पश्चिम और राहत और आपदा प्रबंधन निदेशालय के साथ एक बैठक की। उन्होंने बताया कि करीब 401 हेक्टेयर फसल भी प्रभावित हुए हैं। मंत्री ने बताया कि इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर, नोनी, चुराचांदपुर, सेनापति और काकचिंग जिले में राहत सामग्री वितरित की गई है। बाढ़ के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। नौ लोग घायल हो गए। जबकि एक व्यक्ति लापता है।

उल्लेखनीय है कि चक्रवात रेमल के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश और तूफान आया। नदी के किनारे तटबंधों में दरारें पड़ने के कारण आई भीषण बाढ़ को देखते हुए सरकार ने 31 मई तक सभी राज्य कार्यालयों के लिए दो दिवसीय सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। नागरिकों से लगातार आग्रह किया गया कि वे किसी आपात स्थिति के अलावा घर के अंदर ही रहें। एनडीआरएफ एसडीआरएफ असम राइफल्स सी बीएसएफ समेत एजेंसी को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया है। दिन-रात राहत और बचाव कार्य किया जा रहे हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल