फॉलो करें

महाकुंभ 2025 की तैयारियों का जायजा! पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक ने प्रयागराज स्टेशनों का किया गहन निरीक्षण!

28 Views
प्रेरणा भारती शीतल निर्भीक ब्यूरो 
वाराणसी।महाकुंभ मेला 2025 में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर उनकी सुगमता और सुविधाओं की तैयारी को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक, सुश्री सौम्या माथुर, ने आज बुधवार को बनारस-प्रयागराज रामबाग रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। उनके साथ मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी विनीत कुमार श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। इस निरीक्षण का उद्देश्य कुम्भ के दौरान रेल यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाना है।
इस दौरान महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर ने प्रयागराज रामबाग और झूँसी स्टेशनों का भी निरीक्षण किया, जहां श्रद्धालुओं के लिए विशेष यात्री सुविधाओं के विस्तार कार्यों का जायजा लिया गया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण कार्यों को समयसीमा के भीतर और उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। इस मौके पर प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सत्पथी, प्रमुख मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर राजेश पाण्डेय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
महाप्रबंधक ने झूँसी स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों जैसे नए सेकंड एंट्री गेट,यात्री प्रतीक्षालय, हाई मास्ट लाइट और अस्थाई शौचालय का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने कुम्भ मेले के दौरान आने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक सुविधाओं की भी जांच की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वैकल्पिक व्यवस्थाओं को भी प्रभावी तरीके से स्थापित किया जाए।
इसके बाद, उन्होंने प्रयागराज रामबाग स्टेशन का निरीक्षण किया, जहां निर्माणाधीन यात्री आरक्षण केंद्र, अस्थाई फूड स्टॉल्स, और अतिरिक्त प्रवेश-निकास मार्गों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही, यात्रियों की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए सीसीटीवी सर्विलांस और नियंत्रण कक्ष की तैयारियों का भी जायजा लिया।
महाप्रबंधक ने गंगा नदी पर बन रहे मेजर ब्रिज संख्या 111 का मोटर ट्राली से निरीक्षण किया और ब्रिज के दोहरीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, ने बताया कि झूँसी-प्रयागराज रेल खंड में निर्माण कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है, जिससे कुम्भ के दौरान रेलवे यातायात में बड़ी सुविधा होगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल