फॉलो करें

लखीपुर क्षेत्र के चाय बागानों में धूमधाम से करम पुजा सम्मेलन संपन्न हुआ।

14 Views

चंद्र शेखर ग्वाला लखीपुर  18 सितंबर : बराकघाटी के लखीपुर क्षेत्र के चाय बागानों में धूमधाम से  करम पुजा सम्मेलन संपन्न हुआ। इस पूजा के उपलक्ष्य में भव्य स्तर पर करम पूजा व सम्मेलन का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन में चाय बागानों में, विशेषकर महिलाओं की भीड़ काफी देखने को मिली।चाय-जनजाति के पारम्परिक पावन पर्व ‘करम पूजा’ को इस वर्ष लखीपुर विधानसभा क्षेत्र के 10 चाय बागानों में भव्य रूप से मनाया गया।

इन करम पुजा सम्मेलन में क्षेत्र के विधायक कौशिक राय ने अपने वक्तव्य में कहा कि,करम पुजा,ढुसु आदि का आयोजन से चाय बागानों की रीती, रिवाज, भाषा ,संस्कृति, पूजा, पद्धति और इस पूजा के मुख्य उद्देश्यों के संबंध में जानकारी जुटाने में बढ़ावा मिलेगा। केवल करम पूजा ही नहीं, टुसु पूजा और झुमुर नृत्य के संरक्षण और विकास पर बल देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि  अगले वर्ष  एम एल ए काप फुटबॉल प्रतियोगिता की तरह क्षेत्र में।झुमुर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । उन्होंने कहा कि अगले दिनों में लखीपुर उत्कृष्ट झुमुर समुह  प्रस्तुत करना होगा। विधायक राय अपने संबोधन में कहा कि करम का पावन पर्व सभी के जीवन में प्रेम- भाईचारे, सुख-शांति व समृद्धि का संदेश लेकर आए।

चाय बागानों की भाषा – संस्कृति, स्वदेशी ऐतिहासिक परंपरा और पर्व असम ही नहीं समूचे भारत के लिए गौरव की बात है। आज लाबक चाय बगान करम पुजा मंच पर ,हाल ही में राष्ट्रीय टाईकोंडु प्रतियोगिता में  कांस्य पदक विजेता शिबम हजाम को विधायक कौशिक राय ने मोमेंटो और अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। बराक वैली चाय जनगोष्ठी उन्नयन समिति के अध्यक्ष रतन कुमार ने अपने वक्तव्य कहा कि, क्षेत्र के विधायक कौशिक राय ने चाय जनजाति का पारंपरिक त्योहारों जैसे टुसू,करम पुजा,झुमुर आदि का उत्थान में पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। इस वर्ष की करम पुजा सम्मेलन का आयोजन में उनकी सहयोगी सराहनीय है।

आज उन्हीं के वजह दश चाय बागानों में धुमधाम से मनाया जा रहा है।विधायक कौशिक राय की विशेष साझेदारी तथा बराक वैली चाय जनगोष्ठी उन्नयन समिति के आयोजन में क्षेत्र के पांच चाय बागानों में करम पूजा सम्मेलन  14 सितंबर शनिवार को हुआ, जिनमें दिलखुश, हातीकुरी, बिन्नाकांदी, देवान और बालाधन चाय बागान में करम पूजा सम्मेलन किया गया। आज 18 सितंबर को शेष पांच बागानों में आयोजन किया गया। जिनमें नारायनपुर  , लाबक, लखीपुर, और रोमाननगर चाय बागानों धुमधाम से करम पुजा सम्मेलन का आयोजन किया गया। नारायनपुर चाय बगान में करम पुजा सम्मेलन का समापन कार्यक्रम किया गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल