फॉलो करें

लड़कियों की आवाज़ को बुलंद करना: कछार डीसी मृदुल यादव ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उद्घाटन समारोह पर रैली को हरी झंडी दिखाई

13 Views
3 अक्टूबर सिलचर : लैंगिक समानता के लिए समर्थन के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में, कछार जिला आयुक्त मृदुल यादव ने गुरुवार को यहां अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत के लिए एक रैली को हरी झंडी दिखाई। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पहल के तहत आयोजित इस रैली का उद्देश्य युवा महिलाओं को सशक्त बनाना और सतत विकास के लिए उनकी आवाज उठाना था।
यह कार्यक्रम संकल्प: हब फॉर एम्पावरमेंट ऑफ वूमेन, कछार द्वारा जिला प्रशासन और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ६२वीं गर्ल्स बटालियन के सहयोग से आयोजित किया गया था। कछार जिले के ११ कॉलेजों की ७७ लड़कियों सहित १०० से अधिक प्रतिभागियों ने रैली में हिस्सा लिया, जो एक समावेशी समाज के निर्माण के लिए जिले के समर्पण को रेखांकित करता है जहां महिलाएं और लड़कियां विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।
विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार ११ अक्टूबर २०१२ को मनाया गया था। यह दिन लड़कियों के लिए अवसरों में वृद्धि की वकालत करता है और दुनिया भर में उनके सामने आने वाली लैंगिक असमानताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
जिला आयुक्त मृदुल यादव, सहायक आयुक्त अंजलि कुमारी, जो जिला समाज कल्याण कार्यालय के प्रभारी के रूप में भी काम करती हैं, और रक्षा और एनसीसी के अधिकारियों के साथ रैली का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में बोलते हुए, डीसी यादव ने भविष्य को आकार देने में लड़कियों को सशक्त बनाने की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।
आज, हम सिर्फ बेटियों का जश्न नहीं मना रहे हैं; हम भविष्य के नेताओं, नवप्रवर्तकों और परिवर्तनकर्ताओं का जश्न मना रहे हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी पहल लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और लड़कियों को सामाजिक विकास को आगे बढ़ाने का अवसर सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, ”यादव ने कहा।
जिला आयुक्त कार्यालय से शुरू होकर सिलचर सर्किट हाउस पर समाप्त होने वाली रैली का विषय था “सतत विकास के लिए लड़कियों की आवाज़ को ऊपर उठाना।” यह थीम लड़कियों को प्रगति और नवाचार के मार्ग पर ले जाना सुनिश्चित करने के वैश्विक प्रयासों के अनुरूप है।
इस कार्यक्रम ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए जिले की अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और एक अधिक समावेशी समाज के निर्माण के उद्देश्य से सप्ताह भर चलने वाले समारोहों और भविष्य के प्रयासों के लिए एक आशाजनक माहौल तैयार किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल