फॉलो करें

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं 

15 Views
प्रेरणा प्रतिवेदन नई दिल्ली 14 सितंबर: “राष्ट्रीय हिन्दी दिवस” पर सभी देशवासियों और हिन्दी प्रेमियों को शुभकामनाएं। 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने हिन्दी को संघ की राजभाषा के रूप में अंगीकार किया था। इस वर्ष उस ऐतिहासिक संकल्प के 75 साल पूरे हो रहे हैं, और हम राजभाषा के रूप में हिन्दी की ‘हीरक जयंती’ मनाने जा रहे हैं। हम सभी के लिए यह गौरव का विषय है।
विविधताओं में एकता का स्वरूप लिए भारत में अलग-अलग प्रदेशों, क्षेत्रों की मातृभाषाओं के बीच हिन्दी ने सदा से ही सेतु का कार्य किया है। इन पचहतर वर्षों में हिन्दी जनसाधारण में संवाद और संवेदना की भाषा बन गई है।
पिछले कुछ वर्षों में भारत की संसद में भी हिन्दी का उपयोग बढ़ा है। सामान्य कामकाज के साथ ही आसन से निर्देश-व्यवहार में, अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों-सम्मेलनों, द्विपक्षीय वार्ताओं में, समिति बैठकों में, शोध की सामग्री के रूप में हिन्दी अधिक प्रचलित हुई है।
आज लोक सभा की कार्यवाहियों में हिन्दी न केवल अनुवाद की भाषा है, बल्कि माननीय सदस्यों द्वारा सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा भी है। पिछले कुछ वर्षों से संसद के अधिकाधिक सदस्य हिन्दी में संदर्भों का अनुरोध कर रहे हैं।
प्राइड द्वारा आयोजित संसदीय प्रशिक्षण कार्यशाला में भी हिन्दी एक सशक्त स्वर बनकर उभरी है। लोक सभा की वेबसाइट पर सभी संसदीय कार्यवाहियों का अंग्रेजी के साथ हिन्दी रूपांतरण की सुलभता आमजन के हित में सिद्ध हो रही है। ऐसे अनेक प्रयासों से पिछले कई वर्षों में माननीय सदस्यों द्वारा लोक सभा और स्थाई समितियों की कार्यवाहियों में हिन्दी में संवाद करने की प्रवृत्ति बढ़ी है।
हिन्दी की प्रासंगिकता और उपयोगिता अनन्य रूप से उत्तरोत्तर समृद्ध हो, इसी संकल्प के साथ पुनः सभी देशवासियों को हिन्दी दिवस की अनेक शुभकामनाएं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल