फॉलो करें

लोकसभा चुनाव के हर चरण के मतदान के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाए: प्रेस क्लब ऑफ इंडिया

58 Views
दिल्ली 11 मई: पत्रकारों के संगठन प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने मुख्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिख कर मांग की है कि लोकसभा चुनाव के हर चरण के मतदान के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाए। साथ ही, प्रत्येक चरण में डाले गए वोटों की पूरी संख्या और अगले दिन तक मतदान प्रतिशत सहित सभी आंकड़े जारी किए जाएं। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि इस संदर्भ में मुख्य निर्वाचन आयोग को एक पत्र लिखा गया है। पत्र में लिखा है कि देशभर में तीन चरणों का मतदान पूरा होने के बाद भी चुनाव आयोग ने एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित नहीं की है, जो बेहद निराशाजनक है।
प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के पत्र में क्या लिखा है?
पत्र में लिखा है कि पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव तक, प्रत्येक चरण में मतदान के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाती थी। भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों में से एक है और लोकसभा चुनाव को ‘लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार’ माना जाता है। देश के नागरिकों को भारत के चुनाव आयोग से यह जानने का पूरा अधिकार है कि मतदान के दिन क्या हुआ था। पत्र में लिखा गया है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में, पत्रकारों को उनके सवालों के जवाब मिल जाते हैं। साथ ही कोई संदेह हो तो, वह भी खत्म हो जाता है। इस तरह से पत्रकार अपने पाठकों को चुनाव के बारे में सटीक जानकारी और ताजा सूचनाएं देते रहते हैं। साथ ही, चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए मतदाताओं से सीधी बात भी कर सकते हैं।
चुनाव आयोग से की यह मांग
प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने लिखा ‘हम हैरान और आश्चर्यचकित हैं कि आयोग द्वारा पिछले तीन चरणों से मतदान की पूरी संख्या जारी नहीं की जा रही। पिछले चुनावों तक ऐसा नहीं होता था। इन नए बदलावों से लोगों के मन में चुनाव की निष्पक्षता को लेकर आशंका पैदा हो गई है।’ प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने मांग की है कि चुनाव आयोग हर चरण के मतदान के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करें। इसके अलावा पूरे मतदान का डाटा जारी करें जिसमें डाले गए वोटों की संख्या भी शामिल हो। यह भी मांग की है कि फाइनल वोटिंग प्रतिशत मतदान के अगले दिन तक जारी किया जाए। ताकि, पारदर्शी चुनावी प्रणाली को लेकर मतदाताओं का भरोसा बना रहे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल