फॉलो करें

विश्व हिंदू परिषद ने करीमगंज में दक्षिण पूर्वी क्षेत्र की दो दिवसीय छहमासिक योजना बैठक संपन्न की

64 Views
करीमगंज, 11 जुलाई: विश्व हिंदू परिषद दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र की दो दिवसीय छमाही योजना बैठक करीमगंज में संपन्न हुई. शनिवार की शाम करीमगंज सरस्वती विद्या निकेतन के थिएटर में जिला अध्यक्ष शांतनु नाइक, गुवाहाटी क्षेत्र धर्म प्रसार, पूर्ण चंद्र मंडल और जिला सचिव समीर दास ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसका उद्घाटन किया. रविवार को दो दिवसीय छह माह की योजना बैठक के दूसरे दिन गुवाहाटी क्षेत्र संगठन मंत्री दिनेश तिवारी उपस्थित थे. दो दिवसीय बैठक में पिछले दिन की गतिविधियों की समीक्षा, जिला सदस्यों के सर्कल सबमिशन, जिला सर्कल सबमिशन और आने वाले दिनों की योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में अधिकारियों ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ अत्याचार की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की. गुवाहाटी क्षेत्र के संगठन मंत्री दिनेश तिवारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्र से सद्भाव की भावना से धर्म और संस्कृति पर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा, इस आयोजन के साठ साल पूरे हो रहे हैं. विश्व हिंदू परिषद की स्थापना 1964 में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन हुई थी। स्थापना दिवस और छठी वर्षगांठ के अवसर पर हम इसे महोत्सव के माध्यम से मनाएंगे. 24 अगस्त से 1 सितंबर तक दक्षिण पूर्वी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों में हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इन कार्यक्रमों में लोगों के बीच हिंदू मूल्यों का प्रसार करने, सद्भाव की भावना पैदा करने और जाति, धर्म, संस्कृति और समाज में उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों का समाधान करने के उद्देश्य से बैठकें और संघ आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद, सेवा, संप्रीति प्रखा, सत्संग, अर्चक पुरोहित आदि विभिन्न पहलुओं के माध्यम से हिंदू धर्म की परंपरा और पवित्रता को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने मठ-मंदिरों की सुरक्षा, लव जिहाद, गोरक्षा, देश के खिलाफ विभिन्न साजिशों आदि पर चर्चा की.
शांतनु नाइक ने कहा, विश्व हिंदू परिषद की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर 24 अगस्त से 1 सितंबर तक विभिन्न कार्यक्रम किए गए हैं। क्षेत्र संगठन मंत्री के बयान के जवाब में उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक इस क्षेत्र के सभी क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. इसमें उन्होंने सभी रूढ़िवादी विश्वासियों से इसका हिस्सा बनने का आह्वान किया. बैठक में सीएए पर भी चर्चा हुई. इसी साल 11 मार्च को पूरे देश में नागरिकता कानून लागू हुआ. फिर कई लोग भारतीय नागरिकता पाने की चाहत के बावजूद ऐसा नहीं करते. क्योंकि आपको आवेदन पत्र में खुद को दूसरे देश का नागरिक घोषित करना होगा। वकील और परिषद के अध्यक्ष शांतनु नाइक ने कहा कि इसके बारे में चिंता न करने का कोई कारण नहीं है। उन्होंने उन लोगों को आवेदन करने की अनुमति दी जो आवेदन करना चाहते थे।
मार्जिन के संपादक समीर दास ने कहा कि बांग्लादेश में अत्याचार के शिकार अल्पसंख्यकों के लिए एक हेल्प लाइन खोली गई है. यह (0091) (011) 26103495 है। यहां कोई भी प्रताड़ित, अपमानित, उत्पीड़ित बांग्लादेशी हिंदू विहिप से संपर्क कर सकता है और विहिप भारत की केंद्र सरकार के साथ मिलकर हर संभव तरीके से उनकी मदद करने का प्रयास करेगी।
इस दिन उत्तर पूर्वी जनजाति सेवा समिति की 2021-23 की रिपोर्ट का अनावरण मंत्री दिलीप देब, अध्यक्ष शांतनु नाइक और सचिव समीर दास ने किया. रविवार को बैठक खत्म होने से पहले अभियान विभाग की टीम के चार सदस्यों के नाम की घोषणा की गयी. विश्व हिंदू परिषद पथरकंडी ब्लॉक अध्यक्ष पिकलू नाथ, सचिव बिकी दास और बजरंग दल संयोजक पुनित मिश्रा के नामों की घोषणा की गई ।
करीमगंज जिला अध्यक्ष विश्वजीत नाग चौधरी ने कहा कि पूरी टीम की घोषणा बाद में जिला स्तर पर की जाएगी। दो दिवसीय बैठक में संभाग के विभिन्न पदाधिकारी एवं इस संभाग के अंतर्गत आने वाले जिला पदाधिकारी एवं संभाग के अध्यक्ष संपादक उपस्थित थे। विश्व हिंदू परिषद दक्षिण पूर्व प्रभाग प्रचार एवं प्रसार आदि के बारे में शमिन्द्र पाल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल