फॉलो करें

वैगनर ग्रुप का रूसी सैन्य हेडक्वार्टर पर कब्जा, थोड़ी देर में पुतिन करेंगे देश को संबोधित

126 Views

मास्को. रूस यूक्रेन युद्ध में व्लादिमिर पुतिन को बड़ा झटका लगा है. प्राइवेट सेना वैगनर ग्रुप ने बगावत कर दिया है. वैगनगर के लड़ाके यूक्रेन में रूसी सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे थे. अब इसके लड़ाके ने उलटा रूसी सेना को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया है. वैगनर के चीफ को पुतिन का दोस्त माना जाता है. वह वैगनर के मूवमेंट्स की पल पल की खबर ले रहे हैं. वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन से पुतिन के खिलाफ बगावत बंद करने की अपील की जा रही है.

मर्सेनरी वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रोस्तोव में उपजे हालात और देश के भीतर पनप रहे असंतोष के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द ही टेलीविजन पर संबोधन देंगे. क्रेमलिन प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी. इधर वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने दावा किया है कि रोस्तोव के सभी सैन्य ठिकाने उनके कंट्रोल में हैं. उन्होंने कहा कि इससे रूस को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान चलाने में कोई बाधा नहीं आएगी क्योंकि अब वह इस अभियान का संचालन संभाल चुके हैं.

वैगनर ग्रुप चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने रोस्तोव सैन्य मुख्यालय में रूस के उप रक्षा मंत्री और सैन्य खुफिया विभाग के उप प्रमुख से मुलाकात की. उन्होंने रक्षा मंत्री शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख गेरासिमोव से मिलने की मांग की. रूसी पुलिस ने वैगनर ग्रुप के सेंट पीटर्सबर्ग स्थित मुख्यालय पर छापेमारी की है. यह भाड़े की सैनिक समूह द्वारा रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में ‘सभी सैन्य स्थलों’ पर ‘नियंत्रण’ लेने के बाद हुआ है. जहां से यूक्रेन युद्ध की निगरानी की जा रही है.

वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन ने दावा किया है कि रूस के दक्षिणी सैन्य जिले में सभी सैन्य स्थल उसके नियंत्रण में हैं. उन्होंने कहा कि ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रूसी हवाई हमले यूक्रेनियन पर हों. प्रिगोझिन ने घोषणा की कि यदि जनरल स्टाफ के प्रमुख गेरासिमोव और रक्षा मंत्री शोइगु उनके पास नहीं आते हैं, तो वैगनर पीएमसी मॉस्को जाएंगी.

रोस्तोव में वैगनर ग्रुप की बढ़ती चहलकदमी के बीच वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन को रोस्तोव-ऑन-डॉन में रूसी सैन्य मुख्यालय के सामने देखा गया है. प्रिगोझिन की मांग है कि रक्षा मंत्री शोइगु और जनरल गेरासिमोव को उनके पद से हटाया जाए. वैगनर पीएमसी का दावा है कि रूस के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वालेरी गेरासिमोव रोस्तोव रक्षा मंत्रालय मुख्यालय से भाग गए हैं और शहर में अपने दोस्त के अपार्टमेंट में छिपने की कोशिश कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में रूस के वोरोनिश क्षेत्र में काला धुआं और सैन्य हलचल दिखाई दे रही है. नवीनतम घटनाक्रम सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के बाद आया है जिसमें शनिवार सुबह रूसी शहर रोस्तोव के ऊपर सैन्य हेलीकॉप्टरों को उड़ते और शहर की सड़कों पर बख्तरबंद वाहनों को दिखाया गया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल