फॉलो करें

सीनियर IRS अफसर महिला से बन गईं पुरुष, सरकार ने भी दी मंंजूरी

22 Views

नई दिल्ली. इंडियन रेवेन्यू सर्विस की सीनियर अधिकारी एम. अनुसूया अपना लिंग परिवर्तन करवाकर एम अनुकतिर सूर्या बन चुकी हैं. अब सरकार ने भी एक ऐतिहासिक फैसले में, इस अधिकारी का नाम और लिंग आधिकारिक तौर पर बदलने की अपील को मंजूरी दे दी है. भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी अधिकारी को इस तरह की इजाजत मिली है.

35 साल की एम अनुसूया हैदराबाद में कस्टम्स एक्साइज एंड सर्विस टैक्स अपीलीय न्यायाधिकरण के चीफ कमिश्नर ऑफिस में बतौर ज्वाइंट कमिश्नर के रूप में तैनात हैं. वित्त मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार, 2013 बैच की आईआरएस अधिकारी एम अनुसूया ने मंत्रालय को एक याचिका सौंपी थी, जिसमें उन्होंने अपना नाम मिस एम अनुसूया से बदलकर मिस्टर एम अनुकतिर सूर्या और अपना लिंग महिला से बदलकर पुरुष करने के लिए सरकार से मंजूरी मांगी थी.

वरिष्ठ IRS अधिकारियों ने इस आदेश को ‘प्रगतिशील’ बताते हुए इसकी तारीफ की है. उनका कहना है कि यह सरकारी नौकरियों में लैंगिक मान्यता के लिए एक ऐतिहासिक मिसाल पेश करता है, जो भारत में लैंगिक विविधता के लिहाज से नजरिये में सकारात्मक बदलाव को दर्शाता है.

सूर्या ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल में बताया है कि उन्होंने दिसंबर 2013 में अपने करियर की शुरुआत चेन्नई में बतौर असिस्टेंट कमिश्नर की थी. साल 2018 में उनको डिप्टी कमिश्नर के पद पर प्रमोशन मिला. पिछले साल ही उन्होंने हैदराबाद में अपनी नई पोस्टिंग जॉइन की है. उन्होंने चेन्नई के मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. इसके बाद उन्होंने भोपाल के नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से 2023 में साइबर लॉ और साइबर फॉरेंसिक में पीजी डिप्लोमा भी पूरा किया.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल