फॉलो करें

सोनापुर अतिक्रमण हटाओ अभियानः उपद्रवियों की पहचान और कानूनी कार्रवाई का निर्देश

28 Views

उपद्रवियों के हमले में 22 सरकारी अधिकारी एवं 13 आम लोग घायल, दो की मौत-डीजीपी

गुवाहाटी, 13 सितंबर । कामरूप (मेट्रो) जिला के सोनापुर में ड्यूटी पर तैनात सरकारी अधिकारियों पर हमले की घटना के संबंध में असम पुलिस के महानिदेशक जीपी सिंह ने कहा है कि इस घटना में शामिल सभी लोगों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने सोशल मीडिया फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए पूरी स्थिति का खुलासा किया है।

उन्होंने बताया है कि कामरूप (मेट्रो) जिला के राजस्व अधिकारी निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए गत 9 सितंबर से जिला के सोनापुर राजस्व सर्कल के अधिसूचित आदिवासी बेल्ट में सरकारी भूमि से बेदखली की कार्यवाही कर रहे हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, जनजातीय क्षेत्र में अनाधिकृत लोगों द्वारा 237 अवैध रूप से बनाए गये ढांचों को हटाते हुए 248 बीघा सरकारी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है जो ऐसी संरचनाओं का निर्माण करने के लिए प्राधिकृत नहीं हैं।

डीजीपी ने बताया है कि गत 12 सितंबर को ऑन-ड्यूटी पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों पर धारदार हथियारों से हमला किया गया और उन पर पत्थर फेंके गए, जिससे उन्हें सरकारी ड्यूटी में बाधा पहुंचाई गई और घातक इरादे से गंभीर चोटें आईं। इसमें 22 सरकारी अधिकारियों (अब तक उपलब्ध रिकार्ड के अनुसार) को चोटें आई हैं जिनमें गंभीर चोटें भी शामिल हैं। सरकारी वाहन को भी क्षतिग्रस्त किया गया।

उन्होंने बताया है कि शरारती तत्वों द्वारा लक्षित ऐसे हमलों के मद्देनजर, पुलिस ने भी उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए सीमित बल के उपयोग का सहारा लिया। जिसके चलते 13 लोग घायल हुए थे, जिनमें से दो को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया है।

डीजीपी ने कहा है कि गुवाहाटी पुलिस को सरकारी अधिकारियों पर हमले में शामिल सभी उपद्रवियों की पहचान करने और कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। निष्कासन के चौथे दिन यानी 12 सितंबर को सरकारी अधिकारियों पर हुए हमले के पीछे की साजिश की भी जांच की जाएगी और इसमें शामिल सभी लोगों को दंडित किया जाएगा, जिसमें भड़काने वाले और षड्यंत्रकारी शामिल हैं। पुलिस द्वारा बल प्रयोग के संबंध में उचित सांविधिक प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है। सरकारी अधिकारियों और घायलों को उचित उपचार प्रदान किया जा रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल