फॉलो करें

सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल, 78,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंचा गोल्ड

8 Views

नई दिल्ली. सोना रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है, अब सोने की कीमतें लगभग 78,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई. पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ती हुई सोने की कीमतें त्यौहारों के दौरान मांग में कमी का संकेत देती हैं, जिससे बाजार में हलचल बढ़ गई है.

सोने की कीमतों में यह वृद्धि चार दिनों से जारी है, और यह $2727 (लगभग 77,640 रुपये) के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है. प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती के साथ, राजनीतिक अनिश्चितता और मध्य पूर्व में तनाव ने इस बहुमूल्य धातु की कीमतों को और बढ़ावा दिया है.

यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने हाल ही में ब्याज दरों में कटौती की है, जो पिछले 13 वर्षों में पहली बार निरंतर कटौती का संकेत देती है. इस आर्थिक दृष्टिकोण में गिरावट के बीच, और भी कटौती की उम्मीद की जा रही है. अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच कड़ा मुकाबला और मध्य पूर्व में युद्ध की संभावित वृद्धि ने सोने की कीमतों को रिकॉर्ड ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है.

भारत में, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतें 77,641 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं, जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ोतरी को दर्शाती हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, सोने की कीमतें 0.72% की वृद्धि के साथ $2,727.2 प्रति औंस पर पहुंच गई हैं. स्पॉट सोने की कीमतें भी $2,712.43 प्रति औंस के स्तर पर पहुँच गई हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में यह वृद्धि आने वाले त्यौहारों में खरीदारी के लिए मांग को प्रभावित कर सकती है, हालांकि उच्च कीमतें खरीदारों के लिए चिंता का विषय बन गई हैं. निवेशक और उपभोक्ता अब इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि आगामी दिनों में सोने की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं, जिसके चलते बाजार में अस्थिरता बनी हुई है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल