फॉलो करें

हरियाणा में पराली के धुएं से मचा अंधेरा, सरकार ने 24 अधिकारी सस्पेंड, डाक्टरों ने किया एलर्ट

18 Views

अम्बाला. हरियाणा में किसानों द्वारा जमकर पराली जलाई जा रही है. हालात ऐसे है कि हाईवे पर धुआं ही धुआं छाया हुआ है. बढ़ते प्रदूषण को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. कृषि विभाग ने 24 अधिकारियों और कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है.

जानकारी के अनुसार इन अधिकारियों में एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर से लेकर एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के अलावा कर्मचारी भी शामिल है. कृषि विभाग के डायरेक्टर राज नारायण कौशिक की तरफ से 9 जिलों के अधिकारियों पर एक्शन लिया गया है. इसमें पानीपत, जींद, हिसार, कैथल, करनाल, अंबाला, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और सोनीपत के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं. विभागीय सूत्रों के मुताबिक पराली जलाने के बढ़ रहे केसों पर कार्रवाई न होने पर अधिकारियों और कर्मचारियों पर एक्शन लिया गया है.

हरियाणा में 14 शहरों का एक्यूआई 300 से ऊपर दर्ज किया गया है. कुरुक्षेत्र जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 423 पर पहुंच गया है. अगर प्रदूषण ऐसे ही बढ़ता गया तो हरियाणा में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो सकते हैं. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह 8 बजे से ग्रैप-2 लागू कर दिया गया है. एनसीआर में हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम, नूंह, रोहतक, सोनीपत, रेवाड़ी, झज्जर, पानीपत, पलवल, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ, जींद और करनाल जिले आते हैं. इन जिलों में ग्रैप-टू की पाबंदियां लागू रहेंगी. डॉक्टरों ने प्रदूषण में बाहर निकलने से पहले एन-95 मास्क पहनने की सलाह दी है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल