फॉलो करें

हिंदू राजा के बाद किसके हाथों में आई थी कश्मीर की कमान? फिर ऐसे हुए थे चुनाव

15 Views
कश्मीर में जब हिंदू राजा हरिसिंह के हाथों में सत्ता की कमान आई तब बटंवारे के समय उन्होंने भारत में शामिल होने का फैसला किया. ऐेसे में चलिए जानते हैं कि कश्मीर में पहली बार चुनाव कब हुए थे

Jammu Kashmir Election 2024: कश्मीरभारत का एक विवादित क्षेत्र रहा है. इसका इतिहास राजाओंमहाराजाओं और राजनीतिक नेताओं के संघर्षों से भरा पड़ा है. भारत के स्वतंत्रता संग्राम के समयकश्मीर एक स्वतंत्र रियासत थी. हिंदू महाराजा हरि सिंह के शासन के बादकश्मीर की कमान किसके हाथों में आई और यहां कैसे चुनाव हुए आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

स्वतंत्रता के बाद भारत में कैसे शामिल हुआ कश्मीर?

1947 में भारत के विभाजन के समयकश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने भारत या पाकिस्तान में से किसी भी देश में विलय करने का निर्णय नहीं लिया था. इसी बीचपाकिस्तान समर्थित आतंकवादी कश्मीर में घुसपैठ करने लगे. इस स्थिति में महाराजा हरि सिंह ने भारत से सहायता मांगी. भारत ने कश्मीर की रक्षा के लिए अपनी सेना भेजी और महाराजा हरि सिंह ने भारत में विलय की संधि पर हस्ताक्षर किए.

शेख अब्दुल्ला का उदय

भारत में विलय के बाद कश्मीर में शेख अब्दुल्ला एक प्रमुख राजनीतिक नेता के रूप में उभरे. उन्होंने कश्मीर की जनता के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की और उन्हें कश्मीर का नेता माना जाने लगा. शेख अब्दुल्ला ने कश्मीर को विशेष दर्जा देने की मांग कीजिसे बाद में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के रूप में स्वीकार किया गया.

चुनाव और राजनीतिक उथलपुथल

कश्मीर में समयसमय पर चुनाव हुए हैं. इन चुनावों में विभिन्न राजनीतिक दलों ने भाग लिया है. शेख अब्दुल्ला की नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी लंबे समय तक कश्मीर की राजनीति में हावी रही.

विधानसभा चुनाव: कश्मीर में विधानसभा चुनाव होते रहे हैंजिनमें स्थानीय मुद्दों के साथसाथ राष्ट्रीय मुद्दों पर भी वोट डाले जाते हैं.

लोकसभा चुनाव: कश्मीर से लोकसभा के लिए भी सदस्य चुने जाते हैं.

पंचायत चुनाव: ग्रामीण स्तर पर पंचायत चुनाव भी होते हैंजिनमें स्थानीय मुद्दों पर वोट डाले जाते हैं.                                                                                                   

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल