फॉलो करें

शिलचर सहित पूरे असम में शहीद कुशल कोंअर का आत्म-बलिदान दिवस मनाया गया v

39 Views
१७ जून शिलचर: स्वतंत्रता आंदोलन के महान क्रांतिकारी शहीद कुशल कोंअर का आत्म-बलिदान दिवस 15 जून को शिलचर सहित पूरे राज्य में एड्सो की असम स्टेट कमेटी की पहल पर मनाया गया। सुबह 8 बजे संगठन के जिला सचिव गौर चंद्र दास सहित उपस्थित संगठन के सदस्यों ने शिलचर में खुदीराम की प्रतिमा के नीचे अस्थाई शहीद वेदी स्थापित कर शहीद कुशल कोंवर को श्रद्धांजलि दी. साथ ही जोरहाट, शोणितपुर, नागांव, दरंग, कामरूप, नलबाड़ी, गोवालपारा, धुबुरी, दक्षिण शालमारा मनकाचर, करीमगंज, हैलाकांडी आदि जिलों में संगठन की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यह दिवस मनाया गया। एड्सो के असम प्रदेश अध्यक्ष प्रजबल देव, उपाध्यक्ष पल्लब पेगू और किशोर किशोरी संगठन कोम्सोमोल राज्य समिति प्रभारी जिंगकू टीम ने गुवाहाटी के भरलुमुख में शहीद बेदी पर माल्यार्पण किया। प्रजबल देव ने शहीद कुशल कोंवर के जीवन संघर्ष और आत्म बलिदान पर भाषण दिया। उन्होंने कहा कि 15 जून, 1943 को देश को ब्रिटिश साम्राज्यवाद की पकड़ से मुक्त कराने के लिए शाहिद कुशल कोंवर ने हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। लेकिन उनके आत्म-बलिदान के कारण देश भले ही राजनीतिक रूप से स्वतंत्र हो गया, लेकिन लोगों की वास्तविक मुक्ति हासिल नहीं हुई। इसके बजाय, एक शोषणकारी पूंजीवादी व्यवस्था स्थापित की गई है। पूंजीपति वर्ग के शोषण के कारण देश की जनता महंगाई, घोर बेरोजगारी की समस्या, भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिक संघर्ष, जातीय द्वेष, शिक्षा के व्यावसायीकरण आदि से पीड़ित है। देश की आर्थिक-सामाजिक-सांस्कृतिक और राजनीतिक स्थिति गहरे संकट से जूझ रही है।
ऐसे में छात्रों, युवाओं और किशोरों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए कुशल कोंवर जैसे शहीदों के आत्म-बलिदान के गौरवशाली इतिहास का अभ्यास करना आवश्यक है।
इसलिए एड्सो की पहल के तहत हर साल अच्छी नैतिकता के आधार पर छात्र आंदोलन और सांस्कृतिक आंदोलन बनाने और देशभक्त नायकों और नायिकाओं के जीवन पर चर्चा करने का प्रयास किया जा रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल