फॉलो करें

असम की नदियों का बढ़ा जलस्तर, कई तटबंध टूटे

77 Views

गुवाहाटी, 17 जून (हि.स.)। राज्य में बाढ़ के हालत लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य की प्रायः सभी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। जानकारी के अनुसार बिश्वनाथ जिला के गोहपुर की ब्रह्मजान नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण तटबंध-सड़क टूट गया है, जिसकी वजह से नदी का पानी पूरे इलाके में फैल गया है। सड़क के टूटने की वजह से इस इलाके के सात गांवों का संपर्क शेष हिस्सों से टूट चुका है।
वहीं, निचले असम के मंगलदै से बहने वाली नोवा नदी का तटबंध टूट जाने की वजह से कमारपारा गांव जलमग्न हो गया है।
इनके साथ ही कलंग, कपिली, हरिया और बरपानी नदियों ने भी भयानक रूप ले लिया है। तेजी से बढ़ता पानी किसी भी पल खतरा ला सकता है। इसलिए प्रशासन ने रात में लोगों को सावधान रहने के लिए नोटिस जारी किया है। नगांव जिला के रोहा प्रशासन ने बाढ़ का पानी घुसने से पहले रात को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का अलर्ट जारी किया है। साथ ही इन नदियों में मछली पकड़ने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।
हालांकि, कलंग और कपिली नदी का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान को पार नहीं कर पाया है। लेकिन, किसी भी घटना के लिए लोगों को सतर्क रहने की प्रशासन द्वारा चेतावनी दी गई है, ताकि नुकसान से बचा जा सके।
इनके अलावा राज्य की अनेक नदियों के जलस्तर में उछाल आ चुका है। अनेक स्थानों पर तटबंध पहले से ही टूटे होने के कारण इन नदियों का पानी पूरे इलाके में फैल कर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न कर रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल