फॉलो करें

अल्पसंख्यक श्रेणी के बारे में जैन समिति की जागरूकता सभा आयोजित

41 Views
जैन समाज के प्रत्येक सदस्य को केन्द्र सरकार ने अल्प संख्यक श्रेणी का दर्जा दिया है। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए प्रदत  विभिन्न प्रकार की योजनाओं, सरकारी नौकरियों में आरक्षण व अन्य अनेक लाभ दिये जाते है। इन सबकी सटीक जानकारी के लिए आज 11-00 बजे जैन भवन शिलचर  में जैन समिति द्वारा एक सभा का आयोजन किया गया।
असम सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण एवं उन्नयन परिषद के चेयरमैन अमीन उल हक लस्कर जो मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे, उन्होंने सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों को प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी दी तथा कहा कि यदि उन्हें कोई समस्या होती है तो वे मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जनगणना में अपनी जाति जैन जरूर लिखाएं तभी सरकार को सही आंकड़ा प्राप्त होगा और योजना बनाने में सुविधा होगी।
अल्पसंख्यक कल्याण एवं उन्नयन परिषद के सदस्य सूरजमल जी ने भी परिषद द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। जैन समिति के पैट्रन महावीर जैन ने अपने वक्तव्य में कहा कि जैन समाज का उद्देश्य है जियो और जीने दो, उन्होंने जैन समाज की खूबियां बताई।
सदस्यों ने महावीर जयंती और पर्यूषण पर्व पर खुलेआम बिक्री होने वाले मांस -मछली को बंद करवाने का अनुरोध किया। बोर्ड के चेयरमैन अमीन उल हक लश्कर ने कहा कि आप लोग स्थान बताइए, वे बंद करवाने का प्रयास करेंगे।
उपस्थित सदस्यों ने सभा में अपनी जिज्ञासा प्रकट की और जानकारी हासिल किया।
इस अवसर पर जैन समाज के मेरिट पाने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
नवकार मंत्र से सभा का शुभारंभ हुआ, जैन समिति के सभापति मूलचंद वैद मैं मंचासीन अतिथियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
जैन समिति के सचिव विजय कुमार सांड ने कार्यक्रम का संचालन किया और सभा के समाप्ति पर धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल