फॉलो करें

मंत्री पीयूष ने की जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक

85 Views

गुवाहाटी, 04 अगस्त (हि.स.)। राज्य के जल संसाधन एवं सूचना और प्रसारण आदि मामलों के मंत्री पीयूष हजारिका ने जनता भवन स्थित अपने कार्यालय में आज जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित किया। जल संसाधन विभाग के चल रहे कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। इस बैठक में तटबंध की विभिन्न योजनाओं के तहत निर्माण की लागत और चालू वर्ष में स्थायी रूप से किये जाने वाले अन्य सुरक्षा उपायों पर चर्चा की गई।
इस दौरान तटबंध के और अधिक व्यापक निर्माण पर विशेष जोर दिये जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही मंत्री ने कहा कि तटबंध का निर्माण उन स्थानों पर किया जाए जहां पिछले दो वर्षों के मानसून में पानी बह गया था।
उन्होंने कहा कि तटबंध न केवल क्षेत्रों की रक्षा करते हैं, बल्कि सामाजिक-आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, लाहरीघाट में तटबंध और स्लुइस गेट के निर्माण ने मोरीगांव जिले के विशाल क्षेत्रों के लोगों के लिए खेती को आसान बना दिया है और गंभीर बाढ़ की चिंता से भी राहत मिली है। इसी तरह, माजुली में बने लगभग नौ किलोमीटर लंबे तटबंध ने एक बड़े क्षेत्र में कृषि को चालू कर दिया है।
उन्होंने निर्देश दिया कि विभाग को क्षेत्रों के आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए बांध और स्लुइस गेट के निर्माण के लिए परियोजनाएं तैयार करना होगा।
मंत्री ने आज की बैठक में उपस्थित जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंताओं एवं अन्य अभियंताओं को निर्देश दिया है कि लागत का सटीक प्राक्कलन तैयार कर सभी कार्यों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण एवं वैज्ञानिक तरीके से किया जाए ताकि बांध के आसपास के क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल