फॉलो करें

LIC कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन सहित मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं, वित्त मंत्रालय का ऐलान

45 Views

नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय ने एलआईसी कर्मचारियों व एजेंटों के लिए खजाने का मुंह खोल दिया है. सोमवार को की गई घोषणा के तहत अब लाइफ कारपोरेशन के सभी कर्मचारियों व एजेंटों को ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन आदि सुविधाओं का लाभ मिलेगा.  जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने उनके लिए ग्रेच्युटी की सीमा, उनके रिन्यूएबल कमीशन की पात्रता, टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन के लिए एक समान रेट को मंजूरी दे दी है. यानि अब एलाईसी के एजेंट हीन भावना में नहीं जी पाएंगे. सरकार ने उनके लिए भी कर्मचारी जैसी ही सभी व्यवस्थाओं को मंजूरी दे ही है.

वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंट के लिए ग्रेच्युटी लिमिट 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है.  यही नहीं जो एलआईसी एजेंट्स दोबारा नियुक्ति के बाद आते हैं उन्हें रिन्यूअल कमीशन के लिए पात्र बनाने को वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. अब इसके माध्यम से एजेंटों को वित्तीय स्थिरता मिल सकेगी. मौजूदा समय में एलआईसी एजेंट्स किसी भी पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी कारोबार के लिए रिन्यूअल कमीशन के लिए एलिजिबल नहीं होते हैं.

ये भी मिलेंगी सुविधाएं

इसके अलावा वित्त मंत्रालय की घोषणाओं में एलआईसी इंश्योरेंस का कवर बढ़ा दिया है. अब इसकी रेंज 3000-10,000 से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है. टर्म इंश्योरेंस की राशि को बढ़ाने के जरिए जिन एलआईसी एजेंट्स का निधन हो चुका है, उनके परिवारों को आर्थिक सहायता मिल पाएगी, जिससे वो ज्यादा कल्याणकारी फायदों को ले पाएंगे. एलआईसी के एंप्लाइज के कल्याण के लिए एक समान 30 फीसदी की दर से फैमिली पेंशन का फायदा मिल पाएगा. आपको बता दें कि 13 लाख से ज्यादा एलआईसी एजेंट्स के अलावा 1 लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारी को सीधे फायदा मिलेगा.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल