फॉलो करें

बराक पृथकीकरण पर सरकार ने सकारात्मक जवाब नहीं दिया तो बीडीएफ आंदोलन करेगा

125 Views
शिलचर, 28 दिसंबर: बराक डेमोक्रेटिक फ्रंट ने बराक को अलग करने की मांग करते हुए शिलचर शहर के विभिन्न आबादी वाले स्थानों पर होर्डिंग्स लगाए हैं। यह स्पष्ट रूप से बराक को वंचित करने, एक अलग बराक की संभावना सहित विभिन्न वादों को पूरा करने में सरकार की अनिच्छा को उजागर करता है। आज मुख्य संयोजक प्रदीप दत्तराय ने पत्रकारों के समक्ष अपने संगठन की स्थिति प्रस्तुत की.
बीडीएफ के मुख्य संयोजक प्रदीप दत्तराय ने कहा कि बराक को अलग करने की मांग को लेकर वे पहले ही कोलकाता और दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं. माननीय राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और केंद्रीय राज्य मंत्री को ज्ञापन सौंपे, जिसमें घाटी के प्रति राज्य सरकार की लंबे समय से उपेक्षा, अभाव और भेदभाव का विवरण दिया गया है। इस घाटी की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, इसके अन्वेषित और उपेक्षित प्राकृतिक संसाधन, मानव संसाधन और आर्थिक क्षमता को विस्तार से प्रस्तुत किया गया है। लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से इस संबंध में कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है, कोई चर्चा की पेशकश नहीं की गई है. इसलिए अब वे इस संबंध में बड़े आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. और जनमत जुटाने के पहले प्रयास के रूप में, इस संबंध में पूरे शिलचर शहर में होर्डिंग्स लगाए गए हैं।
बीडीएफ के मुख्य संयोजक ने इस दिन कहा कि एनआरसी पूरा किए बिना 29 लाख नागरिक अपने नागरिक अधिकारों से वंचित हैं, परिसीमन द्वारा बराक के राजनीतिक अधिकारों को कम करना, बराक के नौकरी चाहने वालों को जानबूझकर वंचित करना, बराक के आर्थिक विकास को प्राथमिकता नहीं देना, सिंडिकेट राज के माध्यम से इस घाटी का आर्थिक शोषण करना, इन होर्डिंग्स में भाषाई आक्रामकता और नफरत समेत जिन मुद्दों का जिक्र किया गया है, उनसे कोई भी असहमत नहीं हो सकता और राज्य और केंद्र सरकारों को भी इनके बारे में सोचना चाहिए. इन समस्याओं के समाधान के प्रयास किये जाने चाहिए। अन्यथा उनका आंदोलन जारी रहेगा और भविष्य में यह एक बड़े आंदोलन का रूप ले लेगा.
प्रदीप बाबू ने यह भी कहा कि वे बराक के अलग होने के ऐतिहासिक, राजनीतिक और आर्थिक कारणों को उजागर करने के लिए एक पुस्तिका प्रकाशित करने के करीब हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में वे बराक के विभिन्न हिस्सों में बैठकें करेंगे और इस पुस्तिका की पांच लाख प्रतियां लोगों तक पहुंचाएंगे. इसके अलावा बराक के तीन जिलों में बीडीएफ की ओर से जन सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे पर जमीनी स्तर पर अपना लोकतांत्रिक आंदोलन आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह कहते है बाधाएं आएंगी, वह सरकार की ओर से, या बराक के कुछ स्वार्थी हलकों की ओर से, वे यह जानते हैं और वे बिल्कुल भी परेशान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बराक को अलग करने का एक उद्देश्य बराक के सौ प्रतिशत नौकरी चाहने वालों की आजीविका सुनिश्चित करना है, इस घाटी को आर्थिक रूप से उत्तर पूर्व के सबसे समृद्ध शहरों में से एक के रूप में स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि इस घाटी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, आर्थिक संभावनाएं अनंत हैं, केवल सरकारी साजिशों और हमारी चेतना की कमी के कारण सब कुछ खत्म हो रहा है। उन्होंने बराक के युवाओं से इस संबंध में एकजुट होने का आह्वान किया।
प्रदीप दत्तराय ने यह भी कहा कि किसी भी बड़े पैमाने के आंदोलन को संगठित करने के लिए वित्तीय संसाधन आवश्यक हैं। इस संबंध में कई लोगों की मदद से पिछले कार्यक्रम संभव हो सके हैं। हालाँकि, उन्होंने अपामर बराक के लोगों से अपनी क्षमता के अनुसार आगे आने का आह्वान किया, क्योंकि भविष्य में और भी कार्यक्रम लेने हैं। प्रदीप बाबू ने स्वामी विवेकानन्द और नेता जी का उदाहरण देते हुए कहा कि स्वयं और आसपास के समाज के विकास का सपना देखने और उस सपने को साकार करने के लिए कूद पड़ने से ही मानव जीवन का उद्देश्य साकार होता है। इसलिए बराक के अलगाव के इस सपने को साकार करने के लिए सभी को सक्रिय होना होगा, सड़कों पर उतरना होगा। कोई अन्य विकल्प नहीं है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल