फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल, सिलचर ने “स्वामी विवेकानन्द जी” को सौहार्द व सहानुभूति पूर्वक ‘श्रद्धांजलि’ दी

178 Views
सिलचर, १२ जनवरी, २०२४
सिलचर में प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने प्रतिष्ठित स्वामी विवेकानन्द जी का जन्म १८ वीं शताब्दी के अंतिम दशक और १९ वीं शताब्दी के पहले दशक में हुआ था। सन् के हिसाब से १२ जनवरी सन १८६३ में मकर संक्रांति के दिन हुआ था, आज हम उनका १६१वीं जयंती का सम्मान करते हुए राष्ट्रीय युवा दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया। १२ जनवरी को आयोजित इस उत्सव में विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिनका उद्देश्य छात्रों को स्वामी विवेकानन्द के जीवन और शिक्षाओं के बारे में प्रेरित करना और शिक्षित करना था।
प्राचार्य डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए दुनिया भर के युवाओं पर स्वामी विवेकानंद के स्थायी प्रभाव पर जोर देते हुए दिन के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. अधिकारी ने सभी को याद दिलाया कि स्वामी विवेकानंद का प्रभाव १८९३ में ऐतिहासिक ‘शिकागो’ सम्मेलन के दौरान अपने चरम पर पहुंच गया था, जहां उन्होंने एक प्रतिभागी और वक्ता दोनों के रूप में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया थे।
अपने भाषण में, स्कूल के उप-प्राचार्य श्री ‘नीलोत्पल भट्टाचार्जी ‘ने भारत की आध्यात्मिकता से प्रेरित संस्कृति और समृद्ध इतिहास पर स्वामी विवेकानन्द के प्रसिद्ध प्रवचन पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपने प्रभावशाली संबोधन के दौरान, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के बौद्धिक हलकों से, स्वामीजी को प्राप्त प्रशंसा को रेखांकित किया।
ऐतिहासिक संदर्भ जोड़ते हुए, स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक पन्ना पॉल ने १२ जनवरी, सन् १८६३ को स्वामी विवेकानंद के जन्म और इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने के भारत सरकार के फैसले के बारे में विस्तार से बताया। पॉल ने इस बात पर जोर दिया कि स्वामीजी का दर्शन और आदर्श भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा के शाश्वत स्रोत के रूप में काम करते हैं।
कक्षा ९ वीं के दो छात्रों, अभिजीत दास और एंजेलिका दास ने स्वामी विवेकानंद के गतिशील व्यक्तित्व, विज्ञान और वेदांत के गहन ज्ञान और मनुष्यों और जानवरों दोनों के प्रति उनके दयालु दृष्टिकोण के बारे में अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने स्वामीजी को शांति और मानवता के प्रतीक के रूप में चित्रित किया।
स्कूल की संगीत शिक्षिका, सुश्री पूनम देब ने अपने छात्रों के साथ, स्कूल प्रार्थना सभा (असेंबली) के दौरान एक भावपूर्ण समूह गीत के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूल के शारीरिक प्रशिक्षक श्री’ रूपक दास ‘के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा ऊर्जावान योग प्रदर्शन के साथ उत्सव जारी रहा।
प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल में राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह स्वामी विवेकानंद की स्थायी विरासत और युवाओं के आदर्शों और आकांक्षाओं को आकार देने में उनके योगदान को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम ने सफलतापूर्वक छात्रों के बीच गर्व और प्रेरणा की भावना पैदा की, जिससे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संदर्भ में स्वामीजी की शिक्षाओं की गहरी समझ पैदा हुई।
स्वामी विवेकानंद के निडर, मजबूत और एकजुट युवाओं के आह्वान की भावना में, प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल अपने छात्रों के ज्ञान, मूल्यों और उज्ज्वल भविष्य की दृष्टि से सशक्त बनाने हेतु संकल्पित है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल