फॉलो करें

1991 के बाद पहली बार हुआ ऐसा: 100 टन से ज्यादा सोना ब्रिटेन से भारत वापस लाया RBI

66 Views

नई दिल्ली. भारतीय रिज़र्व बैंक ने ब्रिटेन से 100 टन से ज़्यादा सोना भारत लाया है! ये 1991 के बाद से पहला मौका है जब इतने बड़े पैमाने पर सोना भारत में आया है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि आने वाले महीनों में और भी सोना भारत आ सकता है. ये सोना भारत के अलग-अलग जगहों पर रखा जाएगा, जिससे सोने की सुरक्षा और बेहतर हो सकेगी. मार्च 2023 के आंकड़ों के मुताबिक, RBI के पास कुल 822.1 टन सोना है, जिसमें से 413.8 टन विदेशों में रखा गया है. RBI पिछले कुछ सालों से सोना खरीद रहा है, और पिछले वित्तीय वर्ष में 27.5 टन सोना खरीदा था.

कई देशों के सेंट्रल बैंक अपना सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड में रखते हैं. भारत भी इनमें से एक है. भारत का कुछ सोना आजादी से पहले के ज़माने से लंदन में रखा हुआ है. एक अधिकारी ने कहा, “RBI ने कुछ साल पहले सोना खरीदना शुरू किया था और यह तय किया कि इसे कहां स्टोर करना है. चूँकि विदेशों में सोने का स्टॉक बढ़ता जा रहा था, इसलिए भारत में कुछ सोना लाने का फैसला लिया गया.”

1991 में चंद्रशेखर सरकार ने भुगतान संकट से निपटने के लिए सोना गिरवी रख दिया था. इसलिए कई भारतीयों के लिए सोना एक भावुक विषय है. हालांकि, RBI ने लगभग 15 साल पहले IMF से 200 टन सोना खरीदा था. इसके बाद से RBI लगातार सोना खरीद रहा है. एक सूत्र ने कहा, “यह भारत की अर्थव्यवस्था की ताकत और आत्मविश्वास को दर्शाता है. 1991 की स्थिति से यह बिल्कुल अलग है.” भारत अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हर कदम उठा रहा है. सोने का भारत में वापस आना देश के आर्थिक स्वास्थ्य का एक मज़बूत संकेत है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल